Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manjari ke Upay: सिर्फ तुलसी ही नहीं, बल्कि मंजरी भी है कमाल की, नहीं होने देती धन की कमी

हिंदू धर्म में तुलसी पूजा को एक विशेष स्थान दिया गया है। तुलसी की पत्ती से लेकर उसकी जड़ तक सभी गुणों से भरे हुए हैं। इसी प्रकार तुलसी की मंजरी भी काफी लाभकारी है। आज हम आपको मंजरी के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप धन की समस्या से लेकर अन्य कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 22 Aug 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
Manjari ke Upay कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं मंजरी के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू अनुयायियों के घर में तुलसी का पौधा विशेष रूप से पाया जाता है। साथ ही तुलसी की सुबह-शाम पूजा-अर्चना भी की जाती है। इससे साधक पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है। तुलसी के साथ-साथ उसकी मंजरी के भी स्वास्थ्य पर काफी लाभ देखने को मिलते हैं।  कई लोग तुलसी में मंजरी आने पर उसक छटाई कर देते हैं, लेकिन हम आपको इस मंजरी के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने जीवन में लाभ देख सकते हैं।

नहीं होगी धन की कमी

तुलसी की मंजरी को एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या फिर उस स्थान पर रख दें, जहां आप धन रखते हैं। इस उपाय को करने से आपकी तिजोरी कभी भी खाली नहीं होगी। इसी के साथ आप अपने पर्स में मंजरी को रख सकते हैं। इससे भी साधक की धन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। ऐसे में इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें मंजरी जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति के लिए धन आगमन के योग बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Tulsi Ke Upay: तुलसी के इन उपायों से जॉब और बिजनेस में प्राप्त होगी सफलता, मिलेंगे कई लाभ

गुरुवार का उपाय

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने के लिए उत्तम माना गया है। वहीं विष्णु जी को तुलसी भी अति प्रिय है। ऐसे में आप गुरुवार की पूजा में विष्णु जी को तुलसी की मंजरी चढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से साधक का रुका हुआ धन उसे वापस मिल सकता है।

दूर होगी विवाह की अड़चन

यदि अनेक प्रयासों के बाद भी आपके विवाह में अड़चन आ रही है, तो इसके लिए मंजरी के ये उपाय आपके काम आ सकता है। इसके लिए दूध में तुलसी की मंजरी मिलकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से जल्द ही जातक के लिए शादी के योग बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।