Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Krishna Janmashtami 2024: मासिक जन्माष्टमी पर करें ये आसान उपाय, जीवन में नहीं रहेगी कोई समस्या

हर महीने में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस दिन मुख्य रूप से भगवान श्रीकृष्ण की विधि-विधान पूर्वक उपासना की जाती है। मई में मासिक जन्माष्टमी 30 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी। ऐसे में चलिए जानते हैं कि मासिक कृष्ण जन्माष्टमी पर किस प्रकार भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 28 May 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
Masik Krishna Janmashtami 2024 मासिक जन्माष्टमी पर करें ये आसान उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Janmashtami 2024 Date: मासिक कृष्ण जन्माष्टमी को भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए एक उत्तम तिथि माना जाता है। ऐसे में यदि आप मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कुछ आसान उपाय करते हैं, तो आपको कान्हा जी की कृपा प्राप्त हो सकती है, जिससे आपको जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

इस तरह करें पूजा

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सबसे पहले लड्डू गोपाल को दक्षिणावर्ती शंख में पंचामृत डालकर उनका अभिषेक करें। कान्हा जी को पीले रंग के वस्त्र पहनाए और पीले फूलों से उनका श्रृंगार करें। पूजा के दौरान लड्डू गोपाल जी को तुलसी की माला अर्पित करें। अब प्रतिमा के सामने घी का एक दीपक जलाएं और ‘ओम् नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करें।

लगाएं ये भोग

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा के दौरान उन्हें खीर का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं, जिससे साधक की धन संबंधित परेशानी दूर हो सकती हैं। इसके साथ ही भगवान श्रीकृष्ण को माखन और मिश्री बेहद प्रिय मानी गई है। ऐसे में मासिक जन्माष्टमी पर माखन और मिश्री का भोग लगाकर भी आप भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Grah Gochar 2024 June: जून महीने में शनिदेव बदलेंगे अपनी चाल, ये 04 राशि के जातक होंगे मालामाल

अर्पित करें ये चीजें

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण की पूजा में उन्हें मोर पंख भी अर्पित कर सकते हैं। इससे घर-परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आपकी संतान के जीवन में कोई समस्या बनी हुई है तो मासिक जन्माष्टमी के दिन संतान गोपाल स्तोत्र का पाठ करें। इससे आपको स्थिति में लाभ देखने को मिलेगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।