Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Shivratri 2024 Upay: नए साल में इस दिन मनाई जाएगी मासिक शिवरात्रि, धन-समृद्धि के लिए करें ये उपाय

Masik Shivratri 2024 प्रत्येक माह में शिव जी को समर्पित मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। इस विशेष दिन पर शिव भक्त महादेव के निमित व्रत करते हैं और महादेव की विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के कुछ उपाय जिनके द्वारा आपको धन की समस्या से लेकर शनि पीड़ा तक से मुक्ति मिल सकती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 05 Jan 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
Masik Shivratri 2024 Upay मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Shivratri Vrat Upay: हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। वहीं, फाल्गुन माह की कृष्ण चतुर्दशी तिथि पर में आने वाली शिवरात्रि को महा शिवरात्रि कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और महादेव की पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना करते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

पूजा का शुभ मुहूर्त

पौष माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 09 जनवरी रात्रि 10 बजकर 24 मिनट पर प्रारम्भ हो रही है। साथ ही इसका समापन 10 जनवरी 08 बजकर 10 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि की पूजा निशा काल में करना शुभ माना जाता है, ऐसे में मासिक शिवरात्रि  09 जनवरी, मंगलवार के दिन मनाई जाएगी। इस दौरान पूजा का शुभ मुहूर्त देर रात 12 बजकर 02 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा।

बना रहेगा सुख-समृद्धि का वास

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर गंगाजल युक्त पानी से स्नान करें और इसके बाद पूजा स्थान की अच्छे से साफ-सफाई करें। फिर किसी मंदिर में जा कर भगवान शिव परिवार अर्थात माता पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की पूजा करें। ऐसा करने से साधक के परिवार में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है।

होगी धन की प्राप्ति

मासिक शिवरात्रि व्रत की पूजा निशा काल में करने का विधान है। ऐसे में मासिक शिवरात्रि को रात्रि में शिव जी का दही में शहद मिलाकर अभिषेक करें। इस दिन महादेव को चावल की खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से धन की प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

मिलेगी शनि पीड़ा से मुक्ति

कई लोगों को कुंडली में शनि की साढ़ेसाती के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको मासिक शिवरात्रि का करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन पूजा के दौरान बेलपत्र में चंदन से ऊं लिखकर और उसके ऊपर काले तिल डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें ऐसा करने से शनि की पीड़ा से मुक्ति मिल सकती है। इसके साथ ही शिवलिंग पर गन्ने के रस से अभिषेक करने से शनि शांत होते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'