Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Shivratri 2024: करियर, कारोबार में मिलेगी अपार सफलता, लेकिन शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें विशेष चीजें

सनातन शास्त्रों में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व बताया गया है। शिव जी को मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2024) का पर्व समर्पित है। धार्मिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि पर पूजा के दौरान शिवलिंग पर विशेष चीजों को अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होकर जातक की सभी मुरादें पूरी करते हैं। आइए जानते हैं महादेव का किन चीजों से अभिषेक करना चाहिए।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Thu, 29 Aug 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
Lord Shiv: मासिक शिवरात्रि पर जरूर करें शिवलिंग की पूजा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सनातन धर्म में देवों के देव महादेव को सबसे उच्च स्थान प्राप्त है। शिव जी को कई पर्व समर्पित हैं। इनमें मासिक शिवरात्रि का पर्व भी शामिल है। इस त्योहार को कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष मासिक शिवरात्रि व्रत 01 सितंबर (Masik Shivratri 2024 Date) को किया जाएगा। इस दिन साधक व्रत रखते हैं। साथ ही जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए महादेव की उपासना करते हैं। मान्यता है कि शिव जी की उपासना करने से साधक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। अगर आप भी जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो इस दिन पूजा के दौरान शिवलिंग पर विशेष चीजें अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को महादेव की कृपा प्राप्त होती है।

शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

  • ऐसी मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि पर महादेव की पूजा और शिवलिंग का जलाभिषेक करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और साधक को सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है, लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि जल अर्पित करने के लिए तांबे के लोटे का प्रयोग करना चाहिए। इससे साधक के जीवन में आ रही सभी तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं और धन लाभ के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर करें मां पार्वती की पूजा, पति और पत्नी के रिश्ते में आएगी खुशहाली

  • इसके अलावा मासिक शिवरात्रि पर शिवलिंग पर गेहूं और चावल अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको सुख-शांति की प्राप्ति हो सकती है।
  • अगर आपको मनचाहा वर नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में मासिक शिवरात्रि पर विधिपूर्वक भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना करें और जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। मान्यता के अनुसार, इस टोटके को करने से साधक को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है और जल्द विवाह के योग बनते हैं।
  • अगर आप करियर और कारोबार में किसी बाधा का सामना कर रहे हैं, तो मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करें। ऐसी मान्यता है कि शिव जी का गन्ने के रस से अभिषेक करने से साधक को करियर और कारोबार में सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर शिव योग का हो रहा है निर्माण, प्राप्त होगा दोगुना फल

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।