Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mesh Rashi ke Upay: सुख-समृद्धि के लिए मेष राशि के जातक जरूर करें ये आसान उपाय

Mesh Rashi ke Upay ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि प्रथम राशि है। सभी नक्षत्रों का प्रारंभ भी इसी राशि से होता है। मेष राशि के जातकों को जीवन में आ रही समस्याओं से मुक्ति के लिए कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Mon, 23 Jan 2023 06:58 PM (IST)
Hero Image
Mesh Rashi ke Upay: मेष राशि के जातक सुख-शांति के लिए अपनाएं ये उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्मिक डेस्क | Mesh Rashi ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में मेष राशि को प्रथम राशि बताया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि नक्षत्रों की शुरुआत भी मेष राशि से ही होती है। जिन लोगों के नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो अथवा आ अक्षर से शुरू होता है, उनकी राशि मेष होती है। ज्योतिषशास्त्र बताया गया है कि मेष राशि के जातक यदि पैसों की तंगी या किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं या घर में सुख-शांति की कमी रहती है, ऐसे में इस राशि को कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए। माना जाता है कि इन उपायों को करने से सभी समस्याओं को दूर हो जाती हैं।

मेष राशि के जातक अपनाएं यह उपाय

  • ज्योतिष शास में बताया गया है कि मेष राशि के जातकों को सफलता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं।

  • ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि जिन लोगों को आर्थिक तौर पर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें धन लाभ के लिए कमल के गट्टे की माला लाल वस्त्र में बांधकर गले में धारण करना चाहिए या इसे तिजोरी में रख लेनी चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है।

  • मेष राशि के जातक मंगलवार के दिन व्रत जरूर रखें और हनुमान जी की पूजा अवश्य करें। साथ ही इस दिन हनुमान चालीसा अथवा बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। इन कार्यों को करने से शिक्षा और व्यवसाय सहित अन्य क्षेत्रों में भी सफलता प्राप्त होगी।

  • ज्योतिष शास में बताया गया है कि मेष राशि के स्वामी मंगल हैं। ऐसे में मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए मेष राशि के जातकों को मूंगा रत्न धारण करना चाहिए। ऐसा करने से धन, वैभव की प्राप्ति होती है और स्वास्थ्य व पारिवारिक रिश्तो में मधुरता आती है। इसलिए किसी ज्योतिष विद्वान से सलाह लेकर इस रत्न को धारण करें।

  • डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।