Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर भूलकर भी न करें ऐसे काम, लग सकता है दोष

साल 2024 में शुक्रवार 09 अगस्त के दिन नाग पंचमी मनाई जाएगी। इस दिन नाग देवता का साथ-साथ भगवान शिव की आराधना करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि नाग पंचमी के दिन कौन-सा कार्य नहीं करना चाहिए अन्यथा इसके नकारात्मक परिणाम मिलने लगते हैं और व्यक्ति के जीवन की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 27 Jul 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
Nag Panchami 2024 नाग पंचमी पर न करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली पंचमी तिथि पर नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। यह तिथि हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखती है। इस दिन मुख्य रूप से नाग देवता की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने से साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

इस बात का जरूर रखें ध्यान

नाग पंचमी के दिन भूल से भी किसी सांप को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। वैसे तो किसी भी दिन सांप को नुकसान पहुंचाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को दोष लग सकता है। इसके साथ ही नाग पंचमी पर लोहे की कड़ाही और तवे पर खाना बनाने की भी मनाही होती है।

भूल से भी न करें ये काम

यह मान्यता चली आ रही है कि नाग पंचमी पर नाग देवता को दूध पिलाना चाहिए, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि सांप के लिए दूध जहर से कम नहीं होता। ऐसे में आप नाग देवता को दूध पिलाने के स्थान पर नाग की प्रतिमा का दूध से अभिषेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Nag Panchami 2024: सावन में इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी, ये उपाय करने से काल सर्प दोष होगा दूर

भूल से भी न करें ये काम

नाग पंचमी के दिन भूमि की खुदाई या खेत में हल नहीं माना जाता। क्योंकि इससे वहां मौजूद सांपों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा नाग पंचमी के दिन साग भी नहीं तोड़ना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, नाग पंचमी के दिन नुकीली और धारदार चीजें जैसे सुई, चाकू आदि का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और न ही सिलाई, कढ़ाई करनी चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।