Move to Jagran APP

Nag Panchmi 2024: सावन में कब है नाग पंचमी? अभी नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

भगवान शिव गले में नाग देवता को धारण करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता (Nag Panchmi 2024) की उपासना और सांपों को दूध पिलाने से इंसान की मृत्यु कभी सांप के काटने से नहीं होती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं नाग पंचमी की डेट शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 02 Jul 2024 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:51 PM (IST)
Nag Panchmi 2024: नाग देवता को समर्पित है नाग पंचमी का पर्व।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Nag Panchmi 2024 Date And Time: हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस खास अवसर पर भगवान शिव के मंदिरों में खास रौनक देखने को मिलती है। इस दिन नाग देवता की विशेष पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही दूध का भोग लगाया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक को नाग देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें: Kawad Yatra 2024: कब और कैसे हुई थी कांवड़ यात्रा की शुरुआत? पढ़ें इससे जुड़ी पौराणिक कथा

नाग पंचमी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Nag Panchmi 2024 Date And Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 09 अगस्त को देर रात्रि 12 बजकर 36 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 10 अगस्त को देर रात्रि 03 बजाकर 14 मिनट पर होगा। ऐसे में नाग पंचमी का पर्व 09 अगस्त को मनाया जाएगा। नाग पंचमी पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त 09 अगस्त को सुबह 05 बजकर 47 मिनट से लेकर 08 बजकर 27 मिनट तक है।

नाग पंचमी पूजा विधि (Nag Panchm Puja Vidhi)

नाग पंचमी के दिन सूर्योदय से पहले उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवताओं के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें। अब सूर्य देव को जल अर्पित करें। घर और मंदिर की सफाई कर गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध करें। इसके बाद शुभ मुहूर्त में साफ चौकी पर नाग देवता का चित्र या मिट्टी से बने हुए सर्प की मूर्ति विराजमान करें। अब नाग देवता को चावल, रोली और हल्दी समेत आदि चीजें अर्पित करें। इसके बाद देशी घी का दीपक जलाकर आरती करें और मंत्रों का जप करें। अंत में नाग पंचमी व्रत कथा का पाठ करें। नाग देवता को दूध का भोग का भोग लगाएं और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें।

करें ये यह काम (Nag Panchm Ke Upay)

भगवान शिव की पूजा करने के लिए नाग पंचमी का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन सुबह स्नान करने के बाद महादेव को पुष्प, धतूरा, फल और दूध अर्पित करें। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से करने से जातक जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: इन मंत्रों के जप से करें भगवान गणेश को प्रसन्न, आर्थिक तंगी होगी दूर

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.