Move to Jagran APP

Baby Girl Names: अपनी बिटिया को दें शिव-शक्ति से जुड़ें अद्भुत नाम, घर में बनेगी रहेगी सुख-समृद्धि

सनातन धर्म में बेटी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में लड़कियां जन्म लेती हैं वहां साक्षात देवी-देवताओं की कृपा होती है। इसी वजह से लोग बेटी के जन्म को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। ऐसे में अगर आपके घर बेटी का जन्म हुआ है तो आप शिव-शक्ति से जुड़े नाम रख सकते हैं।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
Baby Girl Names: अपनी बेटी के लिए चुनें भगवान शिव से जुड़े ये नाम -
धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सावन के महीने की पवित्र शुरुआत हो चुकी है, जो भगवान शिव (Lord Shiva) को बहुत ही प्रिय है। इस दौरान शिव भक्त हर दिन उनकी विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने से परिवार में खुशहाली आती है। साथ ही आने वाला भविष्य भी सुखमय रहता है, ऐसे में अगर इस माह किसी के घर नन्ही परी का जन्म होता है, तो मानो साक्षात लक्ष्मी जी उनके घर पधार रही हैं।

वहीं, अगर आप अपनी बेबी गर्ल के लिए नाम सोच रहे हैं, तो यहां दिए गए भगवान शिव से जुड़े नाम भी रख सकते हैं।

अपनी बेटी के लिए चुनें शिव-शक्ति से जुड़े ये नाम

शिवांशी

शिवांशी नाम का मतलब है कि भगवान शिव का अंश, जो लोग अपनी बेटी के लिए नाम सोच रहें, वे यह नाम रख सकते हैं। इस नाम के प्रभाव से आपकी बेटी का जीवन सदैव सुखी रहेगा और उसे भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

शिविका

शिविका नाम बेहद ही प्यारा है। इसका अर्थ है कि शिव जी की शक्ति यानी उनकी अर्धांगिनी 'देवी पार्वती'। यह नाम मां पार्वती के नामों में से एक है। ऐसे में जो लोग इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुनते हैं, उनका जीवन सदैव सुखी रहता है। साथ ही शिव जी की कृपा प्राप्त होती है।

शिवली

शिवली नाम का मतलब है कि भगवान शिव का भक्त, जो जातक अपनी बेबी गर्ल के लिए नाम सोच रहे हैं, तो वे उसके लिए यह नाम चुन सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह नाम रखने से उसका जीवन सुख और शांति से भरा रहेगा। साथ ही भोलेनाथ प्रसन्न होंगे।

नितारा

यह नाम बेहद ही खूबसूरत है, जो इस दौरान काफी ज्यादा ट्रेंडिंग भी है। अगर आप अपनी नन्ही परी के लिए नाम रखने की सोच रहे हैं, तो यह नाम रख सकते हैं, क्योंकि यह नाम भी शिव जी से ही जुड़ा हुआ है। बता दें, इस नाम का अर्थ है कि जड़ों से जुड़ी रहने वाली।

यह भी पढ़ें: Hariyali amavasya 2024: हरियाली अमावस्या पर इन चीजों का दान करें, सभी पापों से मिलेगी मुक्ति

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।