Move to Jagran APP

Namkaran Sanskar: बच्चे का नाम रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, तो कभी नहीं होगा पछतावा

Namkaran Niyam नाम किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्व रखता है क्योंकि जिंदगीभर वह नाम उसकी पहचान बन जाता है। ऐसे में मां-बाप को अपने बच्चों का नाम रखते समय शास्त्रों में निहित इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वरना आगे चलकर आपको पछतावा भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि शास्त्रों में बच्चे के लिए किस प्रकार के नाम शुभ माने गए हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 30 Nov 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
Namkaran Sanskar बच्चे का नाम रखते इन बातों का रखें ध्यान।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Namkaran Sanskar: हिंदू धर्म में नामकरण संस्कार विशेष महत्व रखता है। कुल 16 संस्कारों में से पांचवां संस्कार नामकरण संस्कार माना गया है। साथ ही बच्चे के जन्म के बाद किया जाने वाला यह पहला संस्कार भी है। ऐसे में बच्चे का नाम रखते समय बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, ताकि वह बच्चे के लिए शुभ फलदायी हो।

इन चीजों का रखें ध्यान

जन्म के समय जो नक्षत्र होता है अगर उसी नक्षत्र के अक्षर के आधार पर बच्चे का नाम रखा जाए, तो यह और भी बेहतर माना जाता है। वंश, गोत्र आदि का भी ध्यान रखकर भी नाम का चयन करना चाहिए। इससे निश्चित रूप से ही भविष्य में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। 

यह भी पढ़ें - Ekadashi 2024 Date And Timing In Hindi: सफला से लेकर निर्लजा तक, जानें- वर्ष 2024 में कब-कब है एकादशी?

न रखें ऐसा नाम

शास्त्र में माना गया है कि किसी भी नाम का अर्थ होना बहुत जरूरी है। बिना अर्थ के रखा गया नाम किसी काम नहीं आता। इसलिए बच्चों का नाम केवल मनोरंजन या यूनिक नाम देखकर न रखें। उनका कोई न कोई अर्थ भी जरूर होना चाहिए। बच्चे का सार्थक नाम भविष्य में उसके लिए लाभदायक साबित होता है।

यह भी पढ़ें - Mahabharata Yuddh: केवल परशुराम ही नहीं, इन लोगों से भी मिला था कर्ण को श्राप, जो बना उसकी मृत्यु का कारण

स्वभाव के अनुरूप रखें नाम

यदि आप नाम स्वभाव के अनुरूप रखते हैं तो इससे भविष्य में बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। लेकिन वहीं, स्वभाव के विपरीत रखा गया नाम आपकी समस्याएं भी बढ़ा सकता है। कोशिश करें कि अपने बच्चे का नाम लंबा न रखें। उपनाम जोड़ने के बाद भी नाम ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए।

रखें ऐसा नाम

यदि आप अपने बच्चे का नाम अपने कुल देवी या देवता के नाम पर रखते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन ऐसा नाम बिलकुल न रखें जो नकारात्मक अर्थ देता हो। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'