Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Narasimha Jayanti 2024: आज इस मुहूर्त में करें भगवान नरसिंह की पूजा, नोट करें व्रत पारण का समय

Narasimha Jayanti 2024 Vrat Paran Time हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को नरसिंह जयंती मनाई जाती है। भगवान विष्णु ने अपने परम भक्त प्रहलाद को राक्षस हिरण्यकश्यप से बचाने के लिए नरसिंह का अवतार लिया था। मान्यता है कि इस शुभ अवसर पर भगवान नरसिंह की पूजा और व्रत करने से सभी संकट खत्म होते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 21 May 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
Narasimha Jayanti 2024: आज इस मुहूर्त में करें भगवान नरसिंह की पूजा, नोट करें व्रत पारण का समय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Narasimha Jayanti 2024 Shubh Muhurat and Vrat Paran Time: आज यानी 21 मई को नरसिंह जयंती मनाई जा रही है। जगत के पालनहार भगवान विष्णु ने प्रहलाद की रक्षा के लिए नरसिंह अवतार लिया था और हिरण्यकश्यप का वध किया। प्रत्येक वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती मनाई जाती है। धार्मिक मान्यता है कि भगवान नरसिंह की पूजा और व्रत करने से सभी संकट खत्म होते हैं और जातक की दुर्घटना से रक्षा होती है। आइए जानते हैं नरसिंह जयंती का शुभ मुहूर्त और व्रत पारण का समय।

यह भी पढ़ें: Hanuman Puja: मंगलवार को करें मात्र यह एक शुभ काम, प्रसन्न होंगे राम भक्त बजरंगबली

नरसिंह जयंती 2024 शुभ मुहूर्त (Narasimha Jayanti 2024 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 21 मई को शाम 05 बजकर 39 मिनट पर होगा और वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 22 मई को शाम 06 बजकर 47 मिनट पर होगा। ऐसे में नरसिंह जयंती 21 मई को मनाई जाएगी। भगवान नरसिंह की पूजा 21 मई को शाम 04 बजकर 24 मिनट से लेकर 07 बजकर 09 मिनट तक कर सकते हैं।

नरसिंह जयंती 2024 व्रत पारण समय (Narasimha Jayanti 2024 Vrat Paran Time)

नरसिंह जयंती का व्रत भी किया जाता है। व्रत का पारण 22 मई को सूर्योदय के बाद और दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से पहले ही कर लें।

नरसिंह जयंती उपाय (Narasimha Jayanti Upay)

नरसिंह जयंती की पूजा के दौरान तीन दीपक जलाएं और भगवान नरसिंह को लाल फूल अर्पित करें। इसके बाद सच्चे मन से लक्ष्मी नृसिंह स्तोत्र का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 21 May 2024: आज मनाई जाएगी नरसिंह जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, पढ़ें दैनिक पंचांग

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।