Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nautapa 2024: नौतपा के दौरान कर लें हल्दी के ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कोई कमी

नौतपा (Nautapa 2024) साल के वो नौ दिन होते हैं जिनमें भीषण गर्मी का एहसास होता है। हिंदू धर्म में इसका खास महत्व है। पंचांग के अनुसार नौतपा का समापन 2 जून को होगा। ऐसा कहा जाता है इस दौरान सूर्य पूजन अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही दान-पुण्य पर भी जोर देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। साथ ही जीवन में शुभता आती है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Mon, 27 May 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
Nautapa 2024: नौतपा में करें हल्दी के ये उपाय -

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Nautapa 2024: साल के वो नौ दिन जो बेहद गर्म होते हैं, उन्हें नौतपा कहा जाता है। इस साल ये 25 मई से शुरू हो चुके हैं। वहीं, इनका समापन 2 जून को होगा। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ नौतपा की शुरुआत होती है। इस अवधि के दौरान भगवान सूर्य की उपासना की जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं उतने दिन भीषण गर्मी का एहसास होता है और इसी अवधि को नौतपा कहा जाता है, तो चलिए इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान कुछ ऐसे हल्दी के उपाय करते हैं, जिन्हें करने से इसका नकारात्मक प्रभाव कम होगा।

हल्दी का तिलक लगाएं

ऐसा माना जाता है कि इस दौरान हल्दी का तिलक लगाना अच्छा होता है। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है। इसके साथ ही कुंडली से अशुभ ग्रहों का प्रभाव समाप्त होता है। इसलिए कोशिश यही करें कि इन नौ दिनों तक रोजाना हल्दी का तिलक लगाएं। इसके अलावा स्नान के पानी में भी हल्दी मिला सकते हैं।

भगवान शिव को चढ़ाएं हल्दी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा में शिवलिंग पर हल्दी का लेप लगाना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही कल्याणकारी होता है, जो लोग इस उपाय को करते हैं उनके वो कार्य भी पूर्ण होते हैं, जो लंबे समय से अटके हुए हैं। इसलिए सुबह उठकर स्नान के बाद शिव मंदिर जाएं। वहां जाकर भोलेनाथ को हल्दी का लेप लगाएं।

हल्दी मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें

नौतपा के दौरान भगवान सूर्य देव की पूजा बेहद फलदायी मानी गई है। ऐसे में तांबे के कलश में जल लें और उसमें हल्दी, कुमकुम, अक्षत, गुड़ और लाल फूल डालें। इसके बाद भाव के साथ सूर्य देव को अर्घ्य दें। ऐसा कहा जाता है इस ज्योतिष उपाय को करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है। साथ ही घर धन धान्य से भरा रहेगा।

यह भी पढ़ें: Chandra Chalisa: सोमवार के दिन चंद्र ग्रह को मजबूत करने के लिए करें ये काम, सभी कार्य होंगे सफल

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।