Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navgrah Dosh Upay: रात को सोने से पहले करें ये छोटे से उपाय, नवग्रहों के अशुभ प्रभाव से मिलेगा छुटकारा

Navgrah Dosh Upay ज्योतिषों के अनुसार हर व्यक्ति किसी न किसी ग्रह दोष से ग्रसित होता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह की शांति के लिए कई उपाय बताए हैं। इन्हीं उपायों में से कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें व्यक्ति आसानी कर सकता है।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Tue, 13 Sep 2022 12:19 PM (IST)
Hero Image
Navgrah Dosh Upay: नवग्रह की मुक्ति के उपाय

 नई दिल्ली, Navgrah dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल नौ ग्रह होते हैं जो सूर्य, चंद्रमा, बुध, मंगल, बृहस्पति, शुक्र, शनि, राहु और केतु है। हर ग्रह व्यक्ति की कुंडली में मौजूद होता है। इसके साथ ही 12 राशियों में हर एक ग्रह कभी न कभी जरूर आका है जिसका परिणाम उस राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है। ज्योतिषों के अनुसार, हर कोई किसी न किसी ग्रह दोष से ग्रसित होता है। कई बार तो जातक को इस बारे में पता ही नहीं होता है और उसकी जिंदगी में उथल पुथल मची रहती है। पैसों की तंगी, करियर बर्बाद हो जाना, तरक्की न होना, परिवार में अनबन, स्वास्थ्य खराब रहना जैसी मामूली लगने वाली चीजें भी ग्रह दोष के कारण हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इन नवग्रहों के दोष को समय रहते सही किया जाएगा।

ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह की शांति के लिए कई उपाय बताए हैं। इन्हीं उपायों में से कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें व्यक्ति आसानी कर सकता है।

नवग्रह शांति के उपाय ( Remedies for Navgrah dosh)

सूर्य 

सूर्य की खराब स्थिति को सही करने के लिए रात को सोने से पहले बेड के नीचे तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें। इसके अलावा तकिए के नीचे लाल चंदन किसी कपड़े में बांधकर रखें।

चंद्रमा

कुंडली में चंद्रमा की स्थिति खराब है, तो बेड के नीचे चांदी से बने किसी पात्र में जल भरकर रखें। इसके अलावा चांदी से बने गहने तकिए के नीचे रखने से लाभ मिलेगा।

मंगल दोष

कुंडली से मंगल दोष हटाने के लिए बेड के नीचे कांसे के बर्तन में पानी भरकर रखें। इसके अलावा तकिए के नीचे सोने या चांदी से बने आभूषण रखें।

बुध दोष

कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है, तो सोते समय तकिए के नीचे सोने से बनी ज्वैलरी रखें। इससे लाभ मिलेगा।

गुरु दोष

कुंडली से गुरु यानी बृहस्पति का दोष कम करने के लिए तकिए के नीचे किसी साफ कपड़े में हल्दी की एक गांठ बांधकर रख लें।

राहु दोष

कुंडली से राहु की स्थिति को सही करने के लिए रोजाना माथे में तिलक लगाएं। इससे लाभ मिलेगा।

केतु दोष

कुंडली से केतु के दोष से छुटकारा पाने के लिए दो रंग के कुत्ते को रोटी खिलाएं। हो सके तो एक कुत्ता पाल लें।

शुक्र दोष

ऐश्वर्य-वैभव का प्रतीक अगर कुंडली में कमजोर हो गया है, चांदी की छोटी सी मछली बनवा लें और उसे तकिए के नीचे रखें। इसके अलावा चांदी के पात्र में जल भर बेड के नीचे रख लें।

शनि दोष

कुंडली में अगर शनि दोष है, तो रोजाना शनिदेव की पूजा करें। इसके अलावा तकिए के नीचे शनि का प्रिय रत्न नीलम रख लें। आप चाहे तो लोहे के पात्र में जल भर बेड के नीचे रख दें।

Pic Credit- Freepik

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''