Move to Jagran APP

New Year 2023 Upay: इन 7 उपायों से करें नए साल की शुरुआत, घर में बनी रहेगी बरकत और सुख-शांति

कुछ ही समय में नया साल दस्तक देने वाला है। ऐसे में हर कोई अपना नया साल सुखी और मंगलमय बनाना चाहता है। अगर आप भी अपना पूरा साल सुखमय बनाना चाहते हैं तो इन सात उपायों के साथ नए साल की शुरुआत करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 31 Dec 2022 10:37 AM (IST)
Hero Image
नए साल पर करें ये सात उपाय

नई दिल्ली, आधात्म डेस्क। New Year 2023 Upay: कुछ ही घंटों में नए साल की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में हर कोई अपना नया साल सुखमय और मंगलमय बनाना चाहता है। सभी की ख्वाहिश है कि नए साल में उनके जीवन और घर में सुख शांति बनी रहे और सभी नकारात्मक उर्जाएं उनसे दूर रहें। ऐसे में मानसिक और आर्थिक परेशानियों से दूर रहने के लिए लोग अक्सर नए साल के लिए कई सारे उपाय करते हैं। कई लोग नए साल की शुरुआत में देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। लोगों का मानना है कि नए वर्ष की शुरुआत में देवी-देवताओं का पूजन उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति कराता है। ऐसे में आपको बताते हैं, कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें साल के पहले दिन करने से आपके घर में बरकत और सुख शांति बनी रहेगी।

सूर्य देव की करें उपासना

हिंदू धर्म में सूर्य देव की पूजा का अपना अलग महत्व है। सुबह के समय भगवान सूर्य को अर्घ्य देना काफी शुभ माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि नए साल की शुरूआत भी आप सूर्य देवता को अर्घ्य देने से करें। ऐसा करने से आपके घर और जीवन में साल भर खुशियां बनी रहेंगी और मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा आर्थिक रूप से कई परेशानियों से भी निजात मिलेगा और भगवान सूर्य देव की कृपा के साथ ही आप पर माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहेगी।

घर में होगी सुख समृद्धि की वृद्धि

आने वाले साल में अपने घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए एक तांबे के लोटे में पानी भरकर उसमें थोड़ा सा केसर डाल दें। अब इस पानी को शिवलिंग पर चढ़ाएं। भगवान शिव को यह जल अर्पित करते समय ॐ महादेवाय नमः मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होगा और सभी नकारात्मक पूजा भी दूर हो जाएगी।

घर में स्थापित करें तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी का अपना एक अलग महत्व है। तुलसी का घर में रहना कई तरह से फायदेमंद होता है। ऐसे में नए साल की शुरुआत में अपने घर पर तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और रोजाना इसकी पूजा करें। इस उपाय को करने से आपके घर में सब मंगलमय होगा और धन वर्षा भी होगी। रोजाना शाम को तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाने से भी लाभ होता है।

साफ सफाई का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में साफ-सफाई रहने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक रूप से भी साफ-सफाई का अपना अलग महत्व है। ऐसे में अगर आप नए साल में सुख समृद्धि चाहते हैं, तो अपने घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। खास तौर पर घर के मुख्य द्वार को साफ रखें, क्योंकि इसी मार्ग से माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। साथ ही घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाने से भी फायदा मिलेगा।

घर से हटाए टूटी मूर्तियां

नए साल से पहले घर की साफ-सफाई करते समय घर में मौजूद सभी टूटी-फूटी मूर्तियों को हटा दें। साथ ही नए साल की शुरुआत भगवान गणेश के मंदिर के दर्शन के साथ करें। प्रथम पूज्य भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाने के बाद गरीबों में इसे बांटना लाभदायक रहेगा।

गायत्री मंत्र का करें जाप

नए साल में अगर आप अच्छी नौकरी और प्रमोशन पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो रोजाना 31 बार गायत्री मंत्र का जाप करें। इस उपाय से न सिर्फ आपको मानसिक शांति मिलेगी, बल्कि करियर में भी तरक्की हासिल होगी।

हनुमान जी को चढ़ाएं चोला

पवन पुत्र हनुमान की पूजा करने से कई समस्याओं से निजात मिलता है। साल के पहले दिन हनुमान जी की पूजा का भी विशेष महत्व है। ऐसे में साल की शुरुआत में बजरंगबली की पूजा और उन्हें चूल्हा चढ़ाने से काफी फायदा होगा। ज्योतिष के अनुसार साल में करीब दो बार हनुमान जी को चोला चढ़ाने से वह प्रसन्न होते हैं।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Picture Courtesy: Freepik