Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: नए साल में तुलसी के करें ये उपाय, बदल जाएगी आपकी किस्मत

मान्यता के अनुसार नए साल में किए जाने वाले उपाय व्यक्ति के लिए बेहद फलदायी होते हैं और घर में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि नया साल खुशियों से भरा रहे तो इसके लिए तुलसी के उपाय करें। शास्त्रों के अनुसार नववर्ष में तुलसी के उपाय करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कभी धन की तिजोरी खाली नहीं होगी।

By Jagran NewsEdited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 15 Dec 2023 11:22 AM (IST)
Hero Image
New Year 2024: नए साल में तुलसी के करें ये उपाय, बदल जाएगी आपकी किस्मत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। New Year 2024: नए साल की शुरूआत कुछ ही दिनों में होने वाली है। सभी लोग चाहते हैं कि नववर्ष सबके लिए खुशियां लेकर आएं। मान्यता के अनुसार, नए साल में किए जाने वाले उपाय व्यक्ति के लिए बेहद फलदायी होते हैं और घर में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि नया साल खुशियों से भरा रहे, तो इसके लिए तुलसी के उपाय करें। शास्त्रों के अनुसार, नववर्ष में तुलसी के उपाय करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कभी धन की तिजोरी खाली नहीं होगी। आइए, नए साल में किए जाने वाले तुलसी के उपाय के बारे में जानते हैं-

तुलसी के उपाय (Tulsi Ke Upay)

नववर्ष में लाल कपड़े में तुलसी की मंजरी को बांधकर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को कभी धन की कमी महसूस नहीं होती है।

नववर्ष में तुलसी की मंजरी को देवों के देव महादेव शिव जी को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से जीवन खुशहाल रहेगा और वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Astrology Tips: खराब रिश्तों का कारण हो सकते हैं ये ग्रह, इन उपायों से बनाएं पारिवारिक संबंधों को मजबूत

अगर आपके घर में अशांति का माहौल रहता है और लड़ाई-झगड़ा होता रहता है, तो इसके लिए नववर्ष में तुलसी की मंजरी तोड़ लें। उसे प्रतिदिन गंगाजल में डालकर पूरे घर में छिड़काव करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

अगर काम में किसी तरह की रुकावट आ रही है, तो इसके लिए नववर्ष के पहले दिन घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं। यदि पौधा घर में पहले से ही है, तो नए साल के दिन पौधे की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें। इसके साथ ही गायत्री मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से रुके हुए काम पूरे होंगे।

यह भी पढ़ें: New Year 2024: नए साल में घर लाएं ये 5 चीजें, बदल जाएगी आपकी किस्मत

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'