Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: नववर्ष के पहले दिन जरूर करें ये उपाय, प्राप्त होगा भगवान शिव का आशीर्वाद

नए साल में खुशियों को पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं जिससे उनको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। इस बार नए साल के दिन सोमवार पड़ रहा है तो इस दिन कुछ खास उपाय करके साधक अपने जीवन को सफल बना सकता है। मान्यता है कि सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Jagran NewsEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 17 Dec 2023 05:03 PM (IST)
Hero Image
New Year 2024: नववर्ष के पहले दिन जरूर करें ये उपाय, प्राप्त होगा भगवान शिव का आशीर्वाद

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। New Year 2024: नववर्ष की शुरूआत के लिए अब कुछ ही दिन बाकी है। हर कोई चाहता है कि आने वाला नए साल में घर में सुख-शांति का वास रहे और आर्थिक परेशानियों से निजात मिले। लोग नए साल में खुशियों को पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, जिससे उनको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। इस बार नए साल के दिन सोमवार पड़ रहा है, तो इस दिन कुछ खास उपाय करके साधक अपने जीवन को सफल बना सकता है। मान्यता है कि सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन के दुखों का नाश होता है। इसके अलावा धन का लाभ मिलता है और बिजनेस में बढ़ोतरी होती है। चलिए जानते हैं नववर्ष के दिन कौन से उपाय व्यक्ति के लिए बेहद फलदायी होते हैं।

नववर्ष के उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रोजाना घर की साफ सफाई करना शुभता संचार माना जाता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि नए साल के दिन घर के मुख्य द्वार को साफ रखें। मान्यता है कि घर साफ रहने से मां लक्ष्मी का वास होता है।

आर्थिक संकट से छुटकारा पाने के लिए नववर्ष के दिन सूर्य देव को अर्घ्य दें। इसके बाद तांबे के लौटे में बेलपत्र और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इस दौरान ऊं महादेवाय नम: मंत्र का जाप करें। धार्मिक मत है कि इस उपाय को करने से धन का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: साल 2024 में कब है महाशिवरात्रि? जानें- तिथि, शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि

अगर आप वैवाहिक जीवन में किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो नववर्ष के दिन देवों के देव महादेव की विधिपूर्वक अभिषेक करें। इसके बाद पंचाक्षरी मंत्र का उच्चारण करें। माना जाता है कि सोमवर के दिन इस उपाय को करने से पति और पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे होते हैं।

पंचाक्षरी मंत्र

ॐ नमः शिवाय' के साथ ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:

सोमवार को पानी में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक के सभी तरह का पापों का नाश होता है। इसके अलावा जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें: New Year 2024: नए साल में घर में लगाएं ये पौधें, धन में होगी बढ़ोतरी

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'