Move to Jagran APP

Parivartini Ekadashi 2023: कब है परिवर्तिनी एकादशी? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Parivartini Ekadashi 2023 हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक उपासना करने से साधक को सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। बता दें कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन परिवर्तिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर दो अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraPublished: Tue, 12 Sep 2023 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 03:31 PM (IST)
Parivartini Ekadashi 2023: इस दिन रखा जाएगा परिवर्तिनी एकादशी व्रत।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Parivartini Ekadashi 2023: प्रत्येक माह के एकादशी तिथि के दिन एकादशी व्रत का पालन किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु की उपासना करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि, धन एवं ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। बता दें कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के परिवर्तिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की विधिवत उपासना करने से व्यक्ति को कई प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं, कब रखा जाएगा परिवर्तिनी एकादशी व्रत, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि?

परिवर्तिनी एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 25 सितंबर सुबह 07 बजकर 55 मिनट से शुरू होगी और 26 सितंबर सुबह 05 बजे समाप्त हो जाएगी। उदया तिथि के अनुसार परिवर्तिनी एकादशी व्रत 26 सितंबर 2023, मंगलवार के दिन रखा जाएगा और 27 सितंबर के दिन व्रत का पारण किया जाएगा।

परिवर्तिनी एकादशी 2023 महत्व

परिवर्तिनी एकादशी व्रत गणेश उत्सव की अवधि में रखा जाता है। ऐसे में इस दौरान व्यक्ति को भगवान विष्णु और भगवान गणेश की उपासना का सौभाग्य प्राप्त होता है। मान्यता है कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन उपवास रखने से स्वर्ण दान और वाजपेय यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है। इस विशेष दिन को जलझूलनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही इस दिन वामन देव की पूजा भी की जाती है, जिससे साधक को भय, रोग, दोष इत्यादि से मुक्ति मिल जाती है।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.