Move to Jagran APP

Paush Purnima 2024 Upay: इस दिन है साल 2024 की पहली पूर्णिमा, ऐसे प्राप्त करें लक्ष्मी जी की कृपा

Paush Purnima 2024 Date हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। यह तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित मानी गई है। ऐसे में इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके साथ ही आप पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष उपायों द्वारा मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 18 Jan 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
Paush Purnima 2024 Upay: पौष पूर्णिमा पर करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Paush Purnima 2024 Tithi: पौष माह में 25 जनवरी, गुरुवार के दिन साल 2024 की पहली पूर्णिमा मनाई जाएगी। पूर्णिमा पर स्नान-दान का विशेष महत्व माना गया है। यदि आप इस तिथि पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र में सुझाए गए इन उपायों को अपना सकते हैं।  

मिलता है पितरों का आशीर्वाद

पौष पूर्णिमा के दिन व्रत करने वाले साधक को प्रातःकाल उठकर नदी आदि में स्नान करना चाहिए। इसके साथ ही देवताओं का पूजन एवं पितरों का तर्पण आदि भी करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को देवताओं के साथ-साथ पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है।

पूर्णिमा की रात करें ये काम

पौष पूर्णिमा की रात को लक्ष्मी जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा करने के बाद उन्हें चावल की खीर का भोग लगाएं और इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें। इसके साथ ही पूर्णिमा के दिन कनकधारा स्त्रोत, श्री सूक्त और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से साधक को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, और व्यक्ति के लिए धन आगमन के मार्ग खुलते हैं।

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान 11 पीले रंग की कौड़ियां अर्पित करें। इसके बाद इन कौड़ियों को एक लाल या फिर पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

जल्द बनेंगे विवाह के योग

यदि किसी जातक के विवाह में अड़चने आ रही हैं, तो इसके लिए आप पूर्णिमा तिथि पर ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी को हरसिंगार के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से जातक के लिए जल्द ही विवाह के योग बनने लगते हैं। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'