Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Peepal Ke Patte Ke Upay: पीपल के पत्ते से करें ये उपाय, कर्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ का बेहद महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि पीपल के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करने से साधक के सभी दुख-दर्द खत्म हो जाते हैं और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। धार्मिक मत के अनुसार पीपल के पत्ते के उपाय करने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है और ग्रहों का बुरा असर दूर होता है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 08 Jan 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
Peepal Ke Patte Ke Upay: पीपल के पत्ते से करें ये उपाय, कर्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Peepal Ke Patte Ke Upay: हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ का बेहद महत्वपूर्ण है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है। इसी वजह से इस पेड़ की पूजा-अर्चना करना फलदायी माना जाता है। मान्यता है कि पीपल के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करने से साधक के सभी दुख-दर्द खत्म हो जाते हैं और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। धार्मिक मत के अनुसार, पीपल के पत्ते के उपाय करने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है और ग्रहों का बुरा असर दूर होता है और जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। चलिए जानते हैं कि वो पीपल के पत्ते के उपाय कौन-से हैं, जो व्यक्ति के लिए फलदयी होते हैं।

पीपल के पत्ते के उपाय

1. अगर आप किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो आपके लिए पीपल के पत्ते का ये उपाय लाभदायक होगा। रात को सोने से पहले तकिए के नीचे पीपल का पत्ता रख लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को इन चीजों का लगाएं भोग, सभी संकट होंगे दूर

2. जीवन के संकट और दुख से निजात पाने के लिए सोमवार या फिर किसी विशेष तिथि पर पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करें और इसकी रोजाना पूजा-अर्चना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान को सुख और शांति प्राप्त होती है।

3. अगर आप जीवन में धन की कमी का सामना कर रहे हैं, तो सोने से पहले पीपल के एक पत्ते को तकिए के नीचे रख दें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन का लाभ मिलता है ।

4. पितृपक्ष के दौरान पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से संकटमोचन हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। साथ ही जीवन की सभी परेशानियों को दूर करते हैं।

5. अगर आप लंबे समय से कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में मंगलवार के दिन पीपल के एक पत्ते को अपने पर्स में रख लें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से कर्ज से समस्या से निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें: Masik Durgashtami 2024: साल 2024 में कब-कब मनाई जाएगी मासिक दुर्गाष्टमी, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट


Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic Credit- Freepik