Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Phulera Dooj 2023: फुलेरा दूज के दिन करें ये खास उपाय, वैवाहिक जीवन और लव लाइफ की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Phulera Dooj Upay हिंदू धर्म में फूलेरा दूज का विशेष महत्व है। इस दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण संबंधी कुछ उपाय करना लाभकारी होगा। जानिए इन उपायों के बारे में।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Tue, 21 Feb 2023 07:15 AM (IST)
Hero Image
Phulera Dooj 2023: फुलेरा दूज के दिन करें ये खास उपाय

नई दिल्ली, Phulera Dooj 2023 Upay: पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का पर्व मनाया जाता है। फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की पूजा की जाती है। इसके साथ ही ब्रज में श्री कृष्ण और मां राधा के साथ फूलों की होली खेली जाती है। माना जाता है कि अन्य शुभ मुहूर्तों की तरह फुलेरा दूज का दिन भी काफी खास होता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, फुलेरा दूज के दिन लव लाइफ, वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए उपाय करना शुभ होता है। जानिए फुलेरा दूज के दिन किन उपायों को करना होगा शुभ।

Phulera Dooj 2023: मांगलिक और शुभ कामों के लिए बेहद खास है फुलेरा दूज का दिन, जानिए शुभ मुहूर्त

लव लाइफ के लिए

अगर लव लाइफ में किसी न किसी वजह से परेशानियां आ रही है, तो फुलेरा दूज के दिन श्री कृष्ण और राधा रानी को पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें। इसके साथ ही भोग में माखन मिश्री चढ़ाएं। ऐसा करने से लव लाइफ में दोबारा कोई समस्या नहीं आएगी।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

अगर पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात पर बहस या लड़ाइयां होती रहती हैं, तो फुलेरा दूज के दिन दंपति भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही माखन मिश्री का भोग लगाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की हर एक परेशानी समाप्त हो जाएगी।

विवाह में हो रही हो देरी

किसी न किसी कारण विवाह होने में अड़चन आ रही हैं, तो फुलेरा दूज के दिन राधा रानी को सोलह श्रृंगार अर्पित करें। इससे जल्द ही विवाह के बंधन में बंध जाएंगे।

रिश्तों में मधुरता लाने के लिए

अगर किसी कारणवश आपका रिश्ता टूट गया है या फिर टूटने की कगार में पहुंच गया है, तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करें। इसके साथ पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें।

मनचाहा विवाह के लिए

अगर आप अपने मन के अनुसार विवाह करना चाहते हैं, तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करें। इसके बाद एक साफ कागज में केसर से अपने जीवन साथी का नाम लिख दें और इसे राधा-रानी के चरणों में चढ़ा दें। ऐसा करने विवाह में सफलता जरूर हासिल होगी।

Pic Credit- Instagram/effulgenceofvraja

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।