Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में आ रहे हैं ऐसे सपने, तो समझिए पूर्वज दे रहे हैं ये संकेत

पितृ पक्ष के दौरान पितरों के लिए श्राद्ध तर्पण और पिंडदान आदि करने का विधान है। ऐसे में यदि पितृ पक्ष के दौरान सपने में अपने पितरों को देखते हैं तो यह आपके भविष्य से जुड़े कुछ संकेत हो सकते हैं। जहां कुछ सपने पितरों के प्रसन्न होने का संकेत देते हैं तो वहीं कुछ सपने पितरों की नाराजगी भी दर्शाते हैं। ऐसे में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 26 Sep 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
Pitru Paksha Ke Sapne पितृ पक्ष में आने वाले सपनों का अर्थ।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से लेकर आश्विन माह की अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष माना जाता है। ऐसे में इस साल पितृ पक्ष की शुरुआत 18 सितंबर 2024 से हुई थी, जिसका समापन 02 अक्टूबर को होगा। यह वह अवधि है, जब पितृ धरती लोक पर आते हैं। ऐसे में यदि आपको पितृपक्ष के दौरान पितरों से संबंधित सपने (Pitru Paksha Ke Sapne) दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ माना जाता है कि पितृ आपसे कुछ कहना चाहते हैं। चलिए जानते हैं इस विषय में।

सपने में पूर्वजों को देखने का अर्थ (Pitru Paksha Ke Shubh Sapne)

यदि आपके सपने में पूर्वज आपकी तरफ हाथ बढ़ाते हुए दिखाई देते हैं, तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। जिसका अर्थ है कि आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न हैं और जल्द ही आपके जीवन की सभी समस्याएं समाप्त होने वाली हैं। इसी के साथ अगर आपके पितृ सपने में खुश दिखाई दे रहे हैं, तो स्वप्न शास्त्र में यह बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि जल्द ही कोई खुशखबरी मिलने वाली है।

नाराज होने पर आते हैं ये सपने

यदि आपको सपने में अपने पितृ चुपचाप दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपके पितृ आपके परिवार में सुख-शांति का माहौल चाहते हैं। ऐसे में आपको पितरों को प्रसन्न करने के लिए घर में पूजा-पाठ करवाना चाहिए। इसी के साथ अगर आपको सपने में पितृ दुखी या रोते हुए दिखाई देते हैं, तो यह भी एक शुभ संकेत नहीं माना जाता। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कोई मुसीबत आ सकती है।

यह भी पढ़ें - Sarva Pitru Amavasya 2024 Date: सर्वपितृ अमावस्या पर तर्पण के बाद करें पितृ चालीसा का पाठ, मिलेगा पूर्वजों का आशीर्वाद

ये है शुभ सपना

यदि आपको ऐसा सपना आता है, जिसमें पितृ आपसे बात कर रहे हैं, तो स्वप्न शास्त्र में यह भी एक शुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको आने वाले समय में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। वहीं सपने में पूर्वजों को बाल संवारते देखना या मिठाई बांटते हुए देखना भी एक शुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि पितरों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में हुई मृत्यु देती है यह संकेत, जानें कैसे किया जाता है इनका अंतिम संस्कार?

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।