Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दूसरे दिन करें इन चीजों का दान, पितरों के साथ मिलेगी बृहस्पति देव की कृपा

सनातन धर्म में पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2024) की अवधि को पितरों से जोड़कर देखा जाता है। इस अवधि में कई नियमों का ध्यान रखा जाता है ताकि साधक पर पितरों का आशीर्वाद बना रहे । ऐसे में यदि आप पितृ पक्ष के दूसरे दिन इन चीजों का दान करते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ देखने को मिल सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 18 Sep 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
Pitru Paksha 2024 पितृ पक्ष के दूसरे दिन करें इन चीजों का करें दान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष की शुरुआत मानी जाती है, वहीं इसका समापन आश्विन माह की अमावस्या पर होता है। ऐसे में इस साल पितृपक्ष की शुरुआत (Pitru Paksha 2nd Day 2024 Daan) मंगलवार, 17 सितंबर 2024 से हो चुकी है, जिसका समापन बुधवार, 02 अक्टूबर को यानी सूर्य ग्रहण के दिन होगा। ऐसे में आप पितृपक्ष के दूसरे दिन यानी गुरुवार के दिन इन चीजों का दान कर पितरों के साथ-साथ बृहस्पति देव की भी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

खुलेंगे समृद्धि के मार्ग

पितृपक्ष का दूसरा श्राद्ध गुरुवार के दिन पड़ रहा है। ऐसे में आप इस दिन पीली चीजों जैसे, हल्दी, केले, पीले वस्त्र आदि का दान करके बृहस्पति देव की कृपा के भी पात्र बन सकते हैं। साथ ही आप मंदिर जाकर बेसन आदि का दान भी कर सकते हैं।

जरूर करें इन चीजों का दान

ऐसा माना गया है कि श्राद्ध पक्ष में दान देते समय आपके हाथ में काला तिल होना चाहिए। इससे आपका दान स्वीकार्य होता है और पितरों का आशीर्वाद मिलता है। इसके साथ ही आप पितृ पक्ष में पीतल, सोने और चांदी के बर्तनों का दान भी कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पितृ पक्ष में लोहे से बनी चीजों या बर्तनों का दान नहीं करना चाहिए। वरना इससे आपको नकारात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दूसरे दिन वृद्धि योग समेत बन रहे हैं ये शुभ संयोग, प्राप्त होगा अक्षय फल

दूर होगा राहु-केतु का दोष

पितृ पक्ष में गुड़ और नमक का दान करना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में कलेश या झगड़े की स्थिति से मुक्ति पाई जा सकती है। इसी के साथ श्राद्ध पक्ष में नए कपड़ो, जूते, चप्पल और छाते का दान करना भी काफी अच्छा माना गया है। इससे व्यक्ति को राहु-केतु के दोष से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha Upay: श्राद्ध पक्ष के दौरान करें बेलपत्र और काले तिल से जुड़े ये उपाय, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।