Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, मनचाहा मिलेगा जीवनसाथी

हर माह के शुक्ल और कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत किया जाता है। इस बार पौष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 23 जनवरी को है। मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक देवों के देव महादेव की पूजा-व्रत करने से साधक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 11 Jan 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, मनचाहा मिलेगा जीवनसाथी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Pradosh Vrat 2024: सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। हर माह के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत किया जाता है। इस बार पौष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 23 जनवरी को है। मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक देवों के देव महादेव की पूजा-व्रत करने से साधक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। धार्मिक मत है कि इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है और जीवन में सुख-शांति प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के दिन किए जाने वाले चमत्कारी उपायों के बारे में।

प्रदोष व्रत के उपाय

1. अगर आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने के कारण विवाह में कोई अचडन आ रही है, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन जल और शहद से शिवलिंग का विधिपूर्वक अभिषेक करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है और विवाह के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Bathroom: घर में भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं बाथरूम, जानें वास्तु के नियम

2. ज्योतिष शास्त्र अनुसार, प्रदोष व्रत के असवर पर भगवान शिव को सूखा नारियल अर्पित करने से साधक को सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

3. अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो प्रदोष व्रत के दिन कच्चे दूध से भोलेनाथ का अभिषेक करें। मान्यता है कि इस कार्य को करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

4. धन में वृद्धि के लिए प्रदोष व्रत के अवसर पर सवा किलो साबुत चावल और दूध को किसी गरीब को दान करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से साधक को धन का लाभ प्राप्त होता है और जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती है। सदैव धन की तिजोरी भरी रहती है।

5. प्रदोष व्रत के दिन घर के मंदिर को साफ कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। इस दौरान भगवान भोलेनाथ को धतूरा, बेलपत्र, भांग, फूल आदि चीजें अर्पित करें। इसके बाद विधिपूर्वक पूजा करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच वाद विवाद खत्म होता है और रिश्ते मजबूत होते हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Wealth: घर में रख सकते हैं उल्लू की मूर्ति? जानिए क्या मिलते हैं परिणाम

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'