Move to Jagran APP

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना जीवन में मिलेंगे बुरे परिणाम

हर महीने में कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत होता है। यह व्रत देवों के देव महादेव को समर्पित है। प्रदोष व्रत के दिन विधिपूर्वक भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार पौष माह में प्रदोष व्रत 23 जनवरी को है। धार्मिक मत के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने से साधक को आरोग्य जीवन प्राप्त होता है

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Thu, 18 Jan 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना जीवन में मिलेंगे बुरे परिणाम

धर्म डेक्स, नई दिल्ली। Pradosh Vrat 2024: हर महीने में कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत होता है। यह व्रत देवों के देव महादेव को समर्पित है। प्रदोष व्रत के दिन विधिपूर्वक भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार पौष माह में प्रदोष व्रत 23 जनवरी को है। धार्मिक मत के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने से साधक को आरोग्य जीवन प्राप्त होता है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। प्रदोष व्रत के दिन कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए, जिनको करने से भगवान भोलेनाथ रुष्ट हो जाते हैं और जीवन में बुरे परिणाम मिलते हैं। चलिए जानते हैं प्रदोष व्रत के दिन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

प्रदोष व्रत के दिन न करें ये कार्य

  • प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना के समय शिवलिंग की कभी भी पूरी परिक्रमा नहीं लगानी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि परिक्रमा के समय जिस स्थान पर दूध बह रहा हो, वहां रुक कर वापस घूमकर परिक्रमा लगाएं।
  • प्रदोष व्रत के दिन तामसिक भोजन (प्याज और लहसुन) का सेवन न करें। मांस व मदिरा का सेवन भी इस दिन वर्जित है।

यह भी पढ़ें: Significance Of Eight Prahar: क्या होते हैं आठ प्रहर? जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • इस दिन व्रत के दौरान मन में किसी के प्रति गलत न सोचें और परिवार के किसी बड़े या छोटे सदस्य से लड़ाई-झगड़ा न करें।
  • भगवान शिव की पूजा में चंदन के तिलक का प्रयोग करना शुभ माना गया है, लेकिन भूलकर भी शिवलिंग पर चंदन न लगाएं। कहा जाता है कि ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है।
  • प्रदोष व्रत में अन्न का सेवन न करें।
  • इसके अलावा किसी का अपमान न करें और किसी से बातचीत के समय अभद्र भाषा का प्रयोग न करें।

यह भी पढ़ें: Significance Of Women Bangles: इसलिए पहनी जाती हैं चूड़ियां, जानें इसका धार्मिक कारण

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।