Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pradosh Vrat 2024: इस प्रदोष व्रत करें खास उपाय, भगवान शिव के साथ मिलेगा पितरों का भी आशीर्वाद

हर माह की त्रयोदशी तिथि पर भक्तों द्वारा शिव जी के निमित्त प्रदोष व्रत किया जाता है। ऐसा माना जाता है इस तिथि पर श्रद्धापूर्वक व्रत आदि करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और साधक पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। इस दिन आप महादेव की पूजा के दौरान शिव तांडव स्तोत्र का पाठ कर शुभ फलों की प्राप्ति भी कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 28 Sep 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
Pradosh Vrat 2024 प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत (September Ravi Pradosh Vrat) को बेहद खास माना गया है। इस दिन श्रद्धापूर्वक शिव जी की पूजा-अर्चना और व्रत करने से साधक की मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं। ऐसे में आश्विन माह का पहला प्रदोष व्रत रविवार, 29 सितंबर को किया जाएगा। यह प्रदोष व्रत पितृ पक्ष की अवधि में पड़ रहा है, ऐसे में आप इस दिन कुछ उपाय कर महादेव के साथ-साथ पितरों की भी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

जरूर करें ये उपाय

रवि प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होने के बाद सफेद रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान शिव की पूजा-अर्चना करें और पूजा पूर्ण होने के बाद माथे पर तिलक लगाएं। इसके बाद शिवलिंग पर जल, तिल और शमी के पत्ते अर्पित करें और शिव चालीसा का पाठ भी करें। यह भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए एक अच्छा उपाय माना गया है।

शिव जी होंगे प्रसन्न

प्रदोष व्रत के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करें। साथ ही इस दिन शिवलिंग पर केसर और शक्कर भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं, जिससे साधक को धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: रवि प्रदोष व्रत पर करें शिव तांडव स्तोत्र का पाठ, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

करें इन चीजें का दान

रवि प्रदोष व्रत के दिन सफेद रंग की चीजों जैसे सफेद वस्त्र, दूध, दही और चावल आदि का दान करना चाहिए। इससे शिव जी के साथ-साथ साधक को पितरों की भी कृपा की प्राप्ति हो सकती है। इसी के साथ प्रदोष व्रत के दिन आप गरीबों और जरूरतमंदों को कपड़े, खाना, फल आदि दान भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत की पूजा से विवाह में आ रही बाधा होगी दूर, महादेव होंगे प्रसन्न

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।