Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radha Ashtami 2024: अपनी लाडली के लिए चुनें राधा जी के ये प्यारे नाम, सदा बनी रहेगी कृपा

कहा जाता है कि केवल राधे-राधे जपने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं। मथुरा वृंदावन आदि में तो यह एक-दूसरे को संबोधित करने का एक तरीका भी है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी के लिए राधा जी से प्रेरित नामों का चयन करते हैं तो इससे आपको भगवान श्रीकृष्ण की भी कृपा प्राप्त हो सकती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
Radha Rani Names for baby girl अपनी लाडली के लिए चुनें राधा जी के ये प्यारे नाम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद शुक्ल अष्टमी (Radha Ashtami 2024) के दिन राधा अष्टमी मनाई जाती है। ऐसे में आज यानी बुधवार, 11 सितम्बर 2024 को राधा अष्टमी मनाई जा रही है। इस शुभ अवसर यदि आपके घर बेटी ने जन्म लिया है, तो आप उन्हें राधा जी के ये प्यारे नाम दे सकते हैं। चलिए पढ़ते हैं लड़कियों के लिए राधा जी के सुंदर नाम।

लड़कियों के लिए राधा जी के नाम

  • राधिका - राधा जी को प्यार से राधिका भी कहा जाता है। इसलिए आप अपनी बेटी को यह प्रचलित नाम दे सकते हैं।
  • श्रीजी - श्रीजी भी राधा जी के लोकप्रिय नामों में से एक है। राधा रानी को मां लक्ष्मी का अवतार माना गया है, इसलिए उनके नाम के आगे श्री लगाया जाता है।
  • वृंदा - राधा जी के साथ-साथ तुलसी को भी वृंदा कहा जाता है। ऐसे में यदि आप अपनी लाडली को ये नाम देते हैं, तो इससे आपको राधा जी का आशीर्वाद मिलता है।

  • गौरंगी - राधा जी को गौरंगी भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है खुशी देने वाला या गोरा रंग वाला।
  • किशोरी - राधा जी को किशोरी भी कहा जाता है। यह नाम सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। ऐसे में आप अपनी बेटी के लिए यह नाम चुन सकते हैं
  • ऋद्धिका - ऋद्धिका नाम का अर्थ है सफल या भगवान कृष्ण की प्रिय। आपकी बेटी के लिए यह नाम भी बहुत अच्‍छा रहेगा। साथ ही यह काफी यूनिक और मॉडर्न नाम भी है।

  • रसिका - राधा जी को रसिका भी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है सुंदर। ऐसे में आप अपनी लाडली के लिए यह नाम चुन सकते हैं।
  • विरजा - विरजा नाम बहुत सुंदर और आकर्षक नाम है। यह नाम आपकी बेटी पर बहुत ही प्यारा लगेगा।
  • रम्या - यह काफी प्यारा और छोटा-सा नाम है, जिसे राधा जी से जोड़कर देखा जाता है।
  • विशोका - विशोका भी राधा जी के 108 नामों में से एक है। जिसका अर्थ है सभी शोक नष्ट होना।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।