Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radha ji ke Naam: राधा रानी पर रखें अपनी बेटियों के नाम, उज्ज्वल होगा भविष्य

भगवान कृष्ण की तरह राधा जी की पूजा को भी विशेष महत्व दिया गया है। माना जाता है कि यदि सच्चे मन से राधा जी को याद किया जाए तो भगवान कृष्ण अपने आप प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी राधा रानी के भक्त हैं तो अपनी लाडली के लिए राधा रानी से प्रेरित ये नाम चुन सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 30 Mar 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Radha ji ke Naam: राधा रानी पर रखें अपनी बेटियों के नाम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Radha Rani Name for Baby Girl: राधा रानी को भगवान कृष्ण की प्रेमिका के रूप में जाना जाता है। कई लोग संबोधन के लिए राधे-राधे बोलते हैं। आजकर लोगों में अपने बच्चों के लिए धार्मिक नाम रखने का चलन बढ़ा है। ऐसे में यदि आप राधा रानी और कृष्ण जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो अपनी लाडली के लिए राधा रानी के ये प्यारे नाम चुन सकते हैं।

बेटियों के लिए राधा जी के नाम

ऋद्धिका - राधा रानी से जुड़ा ये तीन अक्षर का नाम यूनिक भी है। भगवान श्री कृष्ण की प्रियतमा को ऋद्धिका के नाम से भी जाना जाता है।

वृंदा -  वृंदा नाम का संबंध भी राधा रानी जी से ही माना गया है। वृंदा का अर्थ होता है तुलसी, पवित्र, अनेक आदि होता है। इसके साथ ही राधा रानी जी को भी वृंदा नाम से जाना जाता है।

कनुप्रिया - राधा जी का एक नाम कनुप्रिया भी है। ऐसे में आप भी राधा जी की कृपा प्राप्ति के लिए अपनी बेटी के लिए ये यूनिक नाम चुन सकते हैं।

बिनोदिनी -  सुंदर और रूपवान होने के कारण राधा जी को बिनोदिनी भी कहा जाता था। इस नाम का अर्थ ही है कि जो बेहद सुंदर हो।

वृत्तिका - वृत्तिका भी राधा जी का ही एक नाम है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी के लिए धार्मिक और यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं, तो यह नाम बहुत ही अच्छा रहने वाला है।

यह भी पढ़ें - Laddu Gopal and Radha Rani: क्या लड्डू गोपाल के साथ रख सकते हैं राधा रानी? जानिए जरूरी नियम

केशवी - केशव भगवान कृष्ण को कहा जाता था और उनकी प्रिय होने के कारण राधा को नाम केशवी नाम मिला। ऐसे में यह खूबसूरत नाम आपकी बेटी के लिए बहुत ही उत्तम रहेगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'