Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan पर भूलकर भी न दें ये गिफ्ट, भाई और बहन के रिश्ते में आ सकती है खटास

रक्षाबंधन 19 अगस्त को है। सनातन धर्म में कई चीजों को गिफ्ट के रूप देना अशुभ माना जाता है। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Gift Ideas For Sister) पर अशुभ चीजों को देने से भाई और बहन के रिश्ते में खटास आ सकती है। इसलिए गिफ्ट देने से पहले यह जान लें किन चीजों को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन को न दें अशुभ गिफ्ट (Pic credit- freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Raksha Bandhan 2024: हर साल सावन पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके उज्ज्वल भविष्य की प्रार्थना करती हैं। इस दौरान भाई, बहन को उपहार देता है। अगर आप भी रक्षाबंधन पर अपनी बहन को उपहार देना चाहते हैं, तो भूलकर भी इस लेख में बताए गए है गिफ्ट न दें। इन चीजों को उपहार में देना अशुभ माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों को गिफ्ट में देने से बचना चाहिए।

गिफ्ट में न दें ये चीजें

  • रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को कई तरह के गिफ्ट देकर उन्हें खुश करते हैं। ऐसे में आप रुमाल को गिफ्ट में न दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रुमाल को गिफ्ट में देना अशुभ माना जाता हैं। मान्यता है कि रुमाल को गिफ्ट में देने से भाई और बहन के रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है और जूते, चप्पल आदि देना भी अच्छा नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़े: Raksha Bandhan 2024 Gift Ideas: रक्षाबंधन पर बहन को इन गिफ्ट से करें खुश, रिश्ते होंगे मजबूत

  • इसके अलावा बहन को एक़्वेरियम और कछुआ देने से बचना चाहिए। इन तरह की चीजों को गिफ्ट में देने से खुद का सौभाग्य दूर होता है। साथ ही आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • महाभारत एक धार्मिक ग्रंथ है। ऐसा माना जाता है कि इस ग्रंथ को घर में रखने से नकारात्मकता का माहौल बनता है और परिवार में एक-दूसरे के बीच लड़ाई-झगड़े की समस्या बनती है। इसलिए महाभारत को गिफ्ट के रूप में नहीं देना चाहिए।  

कब है रक्षाबंधन 2024 (Kab Hai Raksha Bandhan 2024)

पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट तक है। इसके बाद पूर्णिमा तिथि शुरू होगी। आसान शब्दों में कहें तो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार सावन पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 2024 (Raksha Bandhan 2024 Ka Samay)

 पंचांग के अनुसार, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 01 बजकर 32 मिनट के बाद से लेकर रात्रि 09 बजकर 07 तक रहेगा। इस समय आप अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।

यह भी पढ़े: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन की तिलक थाली में क्या-क्या रखना है जरूरी? शामिल करने से बढ़ेगा भाई का सौभाग्य


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।