Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2023 Upay: रक्षाबंधन पर बहनें करें ये खास उपाय, भाई के भाग्य में होगी वृद्धि

Raksha Bandhan 2023 Upay in Hindi रक्षाबंधन का पर्व हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह पर्व प्रत्येक वर्ष सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन कुछ ज्योतिष उपाय करने से भाई-बहनों के रिश्ते में मजबूती आती है। साथ ही धन लाभ के योग भी बनते हैं। आइए जानते हैं ये ज्योतिष उपाय।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Sat, 26 Aug 2023 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 09:56 AM (IST)
Raksha Bandhan 2023 Upay रक्षाबंधन पर करें ये खास उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के रिश्ते की पवित्रता को दर्शाता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं, भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं। साथ ही इस दिन बहनों को उपहार देने का भी चलन है। इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पंचक और भद्रा काल का निर्माण हो रहा है। इसलिए भाई-बहन के रिश्ते का पर्व रक्षाबंधन इस बार 2 दिन मनाया जाएगा।

करें ये उपाय

रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले गणेश भगवान को राखी बांधनी चाहिए, फिर उसके बाद अपने भाई को राखी बांधे। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते में आ रही समस्याएं दूर होती हैं, और उसके बीच का प्रेम बढ़ता है।

पंचमेवा खीर का उपाय

यदि आप करियर में परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इसलिए लिए रक्षाबंधन के दिन ये उपाय कर सकते हैं।रक्षाबंधन के दिन पहले मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और फिर कन्याओं को पंचमेवा की खीर बांटें। पंचमेवा खीर ये उपाय करियर में आ रही बाधाएं दूर होती हैं, साथ ही धन लाभ भी होता है।

धन लाभ का उपाय

रक्षाबंधन के दिन बहनें एक गुलाबी रंग के कपड़े में अक्षत, सुपारी और चांदी का एक सिक्का रखकर भाई को दें। भाई इस पोटली को अपनी तिजोरी में रख लें। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति में लाभ होता है।

जरूर करें ये काम

घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए गरीबों को भोजन कराना चाहिए। इसके साथ ही आप गाय को हरी घास खिला सकते हैं। ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और आनंद बना रहता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.