Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024 Gift Ideas: रक्षाबंधन पर बहन को इन गिफ्ट से करें खुश, रिश्ते होंगे मजबूत

रक्षाबंधन का पर्व विशेष महत्व है। धार्मिक मत है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं। साथ ही उपहार (Raksha Bandhan Gift Ideas For Sister) भी देते हैं लेकिन गिफ्ट को देते समय कई बातों को ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। आइए जानते हैं बहन को कौन से शुभ उपहार देना चाहिए।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2024 Gift Ideas: रक्षाबंधन पर इन गिफ्ट से रिश्ते करें मजबूत (Pic Credit-Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Raksha Bandhan 2024 Gift Ideas: रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन बेहद उत्साह के साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और ईश्वर से भाई उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। अगर आप रक्षाबंधन के खास अवसर पर अपनी बहन को खुश करना चाहते हैं, तो इस लेख में बताए गए गिफ्ट (Raksha Bandhan Gift Ideas For Sister) जरूर दें। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो इन चीजों को गिफ्ट के रूप में देने से भाई और बहन के रिश्ते मजबूत होते हैं।

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट तक है। इसके बाद पूर्णिमा तिथि शुरू होगी। आसान शब्दों में कहें तो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार सावन पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए?

  • रक्षाबंधन पर बहन को उपहार देने का रिवाज पुराने समय से चला आ रहा है। वास्तु शास्त्र की मानें तो चांदी और सोने को शुभ धातु माना जाता है। साथ ही चांदी का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से माना गया है। ऐसे में आप अपनी बहन को चांदी और सोने की ज्वेलरी और अंगूठी गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे बहन पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इसके आलावा भाई और बहन के रिश्ते में मजबूत होंगे।  

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई को राशि अनुसार बांधें राखी, सुख और सौभाग्य में होगी वृद्धि

  • सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का अधिक महत्व है। इस शास्त्र में बहन का कारक बुध ग्रह को माना गया है। ऐसे में आप रक्षाबंधन पर बहन को बुध ग्रह संबंधित चीजें गिफ्ट के रूप दे सकते हैं। जैसे- हरे रंग की चूड़ी, पुस्तक, लैपटॉप और मोबाइल आदि।  

न दें इस तरह के गिफ्ट

रक्षाबंधन पर बहन को गिफ्ट में कुछ चीजों को देने से बचना चाहिए। माना जाता है कि गिफ्ट के रूप में काले रंग के वस्त्र नहीं देने चाहिए। इस रंग के वस्त्र को धारण करने वाले इंसान को तरक्की में बाधा का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा गिफ्ट में घड़ी देने से नहीं देना चाहिए। क्योंकि घड़ी समय को दर्शाती है। ऐसे में अगर आपके भाई समय सही नहीं चल रहा है, तो इसका असर गिफ्ट लेने वाला पर भी पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, नोट करें शुभ मुहूर्त


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।