Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न करें गलतियां, वरना भाई और बहन के रिश्ते में आएगी खटास

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Niyam) के शुभ अवसर पर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं और भाई के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना करती हैं। इस दौरान भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देते हैं। राखी बांधते समय भाई और बहन को विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। माना जाता है कि छोटी गलती से भी रिश्ते में खटास आ सकती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 14 Aug 2024 10:31 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इन गलतियों को करने से बचें

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Raksha Bandhan 2024 Niyam: रक्षाबंधन के पर्व का भाई और बहन बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह दिन भाई और बहन के लिए खास माना जाता है। इस त्योहार को देशभर में अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर साल श्रावण पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त को है। इस अवसर पर भाई और बहन को विशेष नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक होता है। ऐसा न करने से किसी बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

टूटे हुए चावल का प्रयोग न करें

रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बहन अपने भाई को राखी समय बांधते समय भाई को टीका करती हैं और अक्षत (चावल) भी लगाती हैं। लेकिन इस बात का विशेष बात ध्यान रखें कि अक्षत टूटे हुए नहीं होने चाहिए। टूटे हुए चावल को प्रयोग करना अशुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024 Gift Ideas: रक्षाबंधन पर बहन को इन गिफ्ट से करें खुश, रिश्ते होंगे मजबूत

3 गांठ अवश्य बांधें 

इसके अलावा राखी बांधते समय विशेष बात का ध्यान रखें कि राखी को 3 गांठ अवश्य बांधें। इसका संबंध देवी-देवताओं से माना जाता हैं। धार्मिक मान्यता है कि तीन गांठ भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश को समर्पित है।  

शुभ मुहूर्त में राखी बांधे

इस खास दिन पर बहन अपने भाई को शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधे। वर्ष 2024 में रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया रहेगा, तो शुभ समय में अपने भाई को राखी बांधे। अगर आप शुभ समय में राखी नहीं बांधते हैं, तो ऐसा करना अशुभ माना जाता है।  

सिर को जरूर ढके

सनातन धर्म पूजा-पाठ के दौरान सिर ढका जाता है। अगर आप रक्षा बंधन पर राखी बांधते समय भाई और बहन अपने सिर को कपड़े से ढके, क्योंकि राखी बांधते समय भाई और बहन भगवान से एक-दूसरे से लंबी उम्र और सुख-शांति की कामना करते हैं।  

इस तरह के कपड़े न पहनें

अगर आप रक्षाबंधन के दिन काले रंग के वस्त्र धारण करते हैं, तो इस तरह की गलती भूलकर भी न करें, क्योंकि काले रंग के वस्त्र को पूजा-पाठ के दौरान धारण करना अशुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर किन चीजों से तिलक करना माना जाता है शुभ? बढ़ता है भाई-बहन का प्यार

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।