Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Pran Pratishtha: लंबे इंतजार के बाद प्राण प्रतिष्ठा हुई पूरी, यहां देखें पूजन समारोह की खास तस्वीरें

Ram Mandir Pran Pratishtha आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अयोध्या राम मंदिर में रामलला की मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है इस पल का इंतजार पूरे देश को बेसब्री से था। इस विशेष दिन को दिवाली के समान माना जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष मुहूर्त में पूजा को पूरे विधि-विधान के साथ पूरा किया।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 22 Jan 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। आखिरकार शंखनाद और मंत्रोच्चार के बीच रामलला अपने भव्य गर्भगृह में विराजमान हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष मुहूर्त में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की। पूजा को पूरे विधि-विधान के साथ पूरा किया गया। इस पल का साक्षी बनने के लिए देश के कई बड़े-बड़े लोग भाग लेने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा की खास तस्वीरें -

भगवान राम की मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के बाद उनकी पहली तस्वीर सामने आई है, जिसमें उन्हें मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है।

सामने आई इस तस्वीर में गर्भगृह के अंदर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र को देखा जा सकता है। इस दौरान उनके साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई पुरोहित मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Ramlala Pran Pratishtha: प्राण-प्रतिष्ठा के समय करें इस चमत्कारी चालीसा का पाठ, दूर हो जाएंगे सभी दुख और संताप

अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' की तैयारी में, शहर को रोशनी से रोशन किया गया है, जिसमें भगवान राम के बड़े कटआउट और भगवान राम से जुड़े धार्मिक नारे प्रदर्शित करने वाले पोस्टर शामिल हैं।

इस खास समारोह से पहले प्रमुख स्थानों को प्रभु राम के चित्रण वाले पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है। वहीं राम मंदिर को फूलों और रंगोली से सजाया गया है, जिससे उत्सव और जश्न का माहौल बन गया है।

सामने आई इस तस्वीर में पीएम मोदी को लोगों का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। पीएम मोदी को देखते ही वहां मौजूद लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाएं। वहीं मंदिर के बाहर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। यह पल हर किसी के लिए ऐतिहासिक क्षण से कम नहीं है। 

यह भी पढ़ें: Ramlala Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान श्रीराम की मूर्ति की आंखों पर पट्टी क्यों बांधी गई?

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।