Move to Jagran APP

Rama Ekadashi 2022 Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी पर करें ये उपाय, श्री हरि भी होंगे प्रसन्न

Rama Ekadashi 2022 Upay कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी काफी खास मानी जाती है। क्योंकि यह भगवान विष्णु के प्रिय मास है। रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु औऱ माता लक्ष्मी की पूजा करने के अलावा ये उपाय करना शुभ होगा।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Thu, 20 Oct 2022 08:55 AM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2022 Upay: दिवाली से पहले रमा एकादशी व्रत पर करें ये उपाय

नई दिल्ली, Rama Ekadashi 2022 Upay: दिवाली से ठीक पहले पड़ने वाली एकादशी काफी खास मानी जाती है। क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने से हर तरह के पाप, दुख-दर्द से छुटकारा मिल जाता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ती है जिसे रमा एकादशी के नाम से जानते हैं।

दिवाली से ठीक पहले पड़ने के कारण इस एकादशी का काफी अधिक महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रमा एकादशी के दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पा सकते हैं। इस साल रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर को रखा जा रहा है। जानिए रमा एकादशी के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

रमा एकादशी पर करें ये उपाय

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

जीवनसाथी का हमेशा साथ बना रहें। इसके लिए रमा एकादशी के दिन स्नान आदि करके साथ सुथरे वस्त्र धारण कर लें और तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

अगर धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं रमा एकादशी के दिन 11 कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके साथ ही विधिवत पूजा करें। द्वादशी के दिन इन कौड़ियों को एक पीले रंग के साफ कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें।

व्यापार में बढ़ोतरी के लिए

अगर व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। पूजा के समय एक रुपए का सिक्का भी अर्पित करें। इसकी रोली, फूल, अक्षत आदि से पूजा करें। इसके बाद इस सिक्के को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर ऑफिस में किसी साफ जगह पर रख दें।

नौकरी में प्रमोशन

लगातार कोशिश करने के बाद भी नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंदिर जाकर पीले रंग के कपड़े चढ़ाएं।

सुख-समृद्धि के लिए

कार्तिक मास की एकादशी के दिन शालिग्राम की पूजा अवश्य करें। इसके साथ ही पीले रंग के फूल, भोग और वस्त्र अर्पित करें।

Pic Credit- instagram/_jadevine15_

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।