Move to Jagran APP

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, पूरी होगी मनचाही मुराद

ज्योतिषियों की मानें तो रमा एकादशी (Rama Ekadashi 2024) पर दुर्लभ ब्रह्म योग का संयोग बन रहा है। इसके बाद इंद्र योग का निर्माण हो रहा है। इस शुभ अवसर पर शिववास योग का भी संयोग बन रहा है। इन योग में भगवान विष्णु की पूजा करने से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। साथ ही भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 24 Oct 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2024: भगवान विष्णु को कैसे प्रसन्न करें ?
धर्म डेस्क, नई दिल्ली। वैदिक पंचांग के अनुसार, 28 अक्टूबर को रमा एकादशी है। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके साथ ही एकादशी का व्रत रखा जाता है। धार्मिक मत है कि एकादशी व्रत करने से साधक को सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है। अगर आप भी भगवान विष्णु की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन स्नान-ध्यान के बाद भक्ति भाव से भगवान विष्णु की पूजा (Rama Ekadashi Puja Vidhi) करें। वहीं, पूजा के बाद राशि अनुसार इन चीजों का दान करें।

यह भी पढ़ें: रमा एकादशी पर इन चीजों से करें भगवान विष्णु का अभिषेक, आर्थिक तंगी होगी दूर

राशि अनुसार दान

  • मेष राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर जग के नाथ भगवान विष्णु की पूजा के बाद लाल रंग की साड़ी महिलाओं को दान में दें।
  • वृषभ राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर आर्थिक स्थिति के अनुसार लक्ष्मी नारायण मंदिर में चांदी की पायल या बिछिया दान करें।
  • मिथुन राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए जरूरतमंदों को रमा एकादशी तिथि पर हरे रंग के वस्त्र का दान करें।
  • कर्क राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर दूध और दही का दान करें। इस उपाय को करने से सुखों में वृद्धि होती है।
  • सिंह राशि के जातक श्री नारायण हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए रमा एकादशी तिथि पर मसूर दाल और मूंगफली का दान करें।
  • कन्या राशि के जातक श्रीहरि विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर मनी प्लांट के पौधे का दान करें।
  • तुला राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर सफेद वस्त्र का दान करें। इसके साथ ही मंदिर में चांदी का दान कर सकते हैं।
  • वृश्चिक राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर लाल रंग के फल का दान करें।
  • धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर मकई, पपीता, पीले शिमला मिर्च, बेसन आदि चीजों का दान करें।
  • मकर राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर जरूरतमंदों को काले कंबल दान में दें
  • कुंभ राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर जूते और चप्पल का दान करें। साथ ही वस्त्र का भी दान कर सकते हैं।
  • मीन राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर पीले रंग के वस्त्र का दान करें। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं।
यह भी पढ़ें: कार्तिक महीने में क्यों किया जाता है गंगा स्नान और क्या है इसका महत्व ?

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।