Move to Jagran APP

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी के दिन करें ये दान, धन-धान्य से भर जाएगा घर

प्रत्येक माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को व्रत रखना शुभ माना जाता है। इस बार यह व्रत 28 अक्टूबर को रखा जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से साधक के सभी पापों का नाश होता है तो आइए इस दिन से जुड़ी कुछ प्रमुख (Rama Ekadashi 2024 Daan) बातों को जानते हैं।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर करें ये दान।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। रमा एकादशी का व्रत बहुत उत्तम माना गया है। भक्त इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, एकादशी प्रत्येक माह शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष के 11वें दिन मनाई जाती है। इस बार यह 28 अक्टूबर को मनाई जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस व्रत (Rama Ekadashi 2024) को करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में इस दिन दान करने को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग इस तिथि पर दान और पुण्य करते हैं, उनके घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

साथ ही इससे व्यक्ति के सभी पापों का अंत होता है, तो चलिए जानते हैं कि इस मौके पर क्या दान (Rama Ekadashi Par Karen Ye Daan) करना शुभ माना जाता है?

रमा एकादशी पर करें ये दान (Rama Ekadashi Ka Daan)

रमा एकादशी के शुभ अवसर पर पीले वस्त्र, मुरली, अन्न-धन, तुलसी के पौधे, मोर पंख, ऋतु फल और कामधेनु गाय की प्रतिमा का दान कर सकते हैं। ध्यान रहे दान अपने क्षमता अनुसार करें, क्योंकि भगवान सिर्फ भाव के भूखे होते हैं। हालांकि अगर आप दान करने की सोच रहें, तो ये सभी चीजें दान करने के लिए बहुत ही शुभ (Rama Ekadashi Importance) मानी जाती है। साथ ही इनका दान करने से घर में बरकत आती और श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है।

वहीं, ऐसा भी माना जाता है कि दान (Donate This on Rama Ekadashi) आप चाहे कितना भी कर लें, लेकिन आप उसका जिक्र किसी तीसरे व्यक्ति से करते हैं, तो उसका फल क्षीण हो जाता है। इसलिए दान करने के बाद उसका बखान कहीं भी न करें।

रमा एकादशी तिथि और समय (Rama Ekadashi Date And Time)

हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह (Rama Ekadashi 2024 Shubh Muhurat ) के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 27 अक्टूबर को भोर में 05 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 28 अक्टूबर को सुबह 07 बजकर 50 मिनट पर होगा। पंचांग के आधार पर वैष्णव समाज को मानने वाले 27 अक्टूबर को रमा एकादशी मनाएंगे।

वहीं, सामान्य जन 28 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत रखेंगे। इसके साथ ही व्रत का पारण (Rama Ekadashi 2024 Parana Time ) 29 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 31 मिनट से लेकर 08 बजकर 44 मिनट के बीच किया जाएगा।

श्री हरि मंत्र (Rama Ekadashi Par Karen In Mantro Ka Jaap)

1. शांता कारम भुजङ्ग शयनम पद्म नाभं सुरेशम।

विश्वाधारं गगनसद्र्श्यं मेघवर्णम शुभांगम।

लक्ष्मी कान्तं कमल नयनम योगिभिर्ध्यान नग्म्य्म ।

वन्दे विष्णुम भवभयहरं सर्व लोकैकनाथम।।

2. ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि।

तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

यह भी पढ़ें: Kalashtami 2024: मासिक कालाष्टमी पर करें भैरव बाबा की खास पूजा, बुरी नजर से मिलेगी निजात

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।