Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी पर करें ये आसान उपाय, मिलेगा हर समस्या का समाधान

Rama Ekadashi 2023 हिंदू धर्म में एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु जी पूजा करने का विशेष महत्व है। इस साल 29 अक्टूबर से कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है। इस माह में रमा एकादशी का व्रत किया जाएगा। ऐसे में यदि आप रमा एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करते हैं तो इससे धन लाभ से लेकर नौकरी में तरक्की तक के योग बनते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 02 Nov 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2023 रमा एकादशी पर करें ये आसान उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Rama Ekadashi Upay: सनातन धर्म के एकादशी तिथि एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस दिन साधक भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना और व्रत करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस साल रमा एकादशी का व्रत 09 नवंबर 2023, गुरुवार के दिन किया जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की साथ में पूजा की जाती है, जिससे साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

धन लाभ के लिए उपाय

रमा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में शालिग्राम जी की स्थापना करें और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा करें। ऐसा करने से साधक के जीवन में आ रही आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही धन लाभ के योग भी बनते हैं।

यह भी पढ़ें - Chhath Puja 2023: इस दिन से हो रही है छठ पूजा की शुरुआत, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

तुलसी के उपाय

तुलसी विष्णु जी की प्रिय मानी गई है। ऐसे में रमा एकादशी के दिन तुलसी की मंजरी तोड़कर उसे अपनी तिजोरी या पर्स रख लें। इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है। वहीं, रमा एकादशी के दिन तुलसी की पत्तियां को लाल कपड़े में बांधकर उसे अपने बेडरूम की अलमारी में रखें।

इसके बाद रमा एकादशी के बाद पड़ने वाले शुक्रवार को तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं।

नौकरी में तरक्की के उपाय

रमा एकादशी के दिन एक सिक्का लेकर उसकी पूजा करें और उस पर रोली, अक्षत और पुष्प चढ़ाएं। इसके बाद इस सिक्के को एक लाल कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस की दराज या डेस्क पर रख दें। ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में तरक्की के योग बनते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'