Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ramzan Eid 2023 Date: शुरू होने वाला है रमजान का पाक महीना, इस दिन से रखे जाएंगे रोजे

2023 Ramzan Eid Date रमजान का पाक महीना जल्द ही शुरू होने वाला है। मुस्लिम समाज के लोग 30 दिन तक चलने वाले रमजान का बेसब्री से इंतजार करते हैं। रमजान का पाक महीना चांद दिखने के बाद शुरू हो जाता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Sat, 18 Mar 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
रमजान 2023: कब से शुरू हो रहा है रमजान का पाक महीना?

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Ramzan Eid 2023 Date: मुस्लिम समाज में रमजान महीने का बेसब्री से इंतजार किया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान 30 दिनों तक चलने वाला पवित्र महीना है। बता दें कि रमजान की शुरुआत चांद दिखने के साथ हो जाती है और इस दौरान मुस्लिम समाज के लोग रोजे रखते हैं, साथ ही इबादत करते हैं। इसलिए रमजान को इबादत का महीना भी कहा जाता है। लेकिन रमजान के पहले दिन की तारिख को लेकर लोगों में उलझन है। ऐसे में आइए जानते हैं कब से शुरू हो रहा है रमजान?

कब से शुरू हो रहा है रमजान का पाक महीना? (Ramadan Eid 2023 Date)

मुस्लिम जानकारों की मानें तो जब माहे शाबान के खत्म होने पर चांद का दीदार होता है, तब उसके अगले से रमजान का पाक व पवित्र महीना शुरू हो जाता है। शाबान का महीना यदि इस साल 29 दिनों का है तो रोजा 22 मार्च को रखा जाएगा, लेकिन अगर चांद 22 मार्च को नहीं दिखाई देगा तो रमजान 23 मार्च से शुरू होगा और पहला रोजा भी इसी दिन रखा जाएगा। ऐसे में इस बार रमजान का महीना कब शुरू होगा, इस बात का फैसला 21 मार्च को ही लिया जाएगा।

रमजान में इन नियमों का करें पालन

मुस्लिम समाज में रमजान के महीने को बहुत ही जरूरी माना जाता है। बल्कि रमजान के दौरान रोजा रखना हर मुसलमान का फर्ज भी माना जाता है। इसलिए इस दौरान रोजेदार यानि जो लोग रोजा रखते हैं, उन्हें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले रोजेदारों को सेहरी से लेकर इफ्तारी के बीच कुछ भी नहीं खाना चाहिए। साथ ही उन्हें इस दौरान बुरी आदत और गलत विचारों को भी छोड़ देना चाहिए।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।