Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ratna Astrology: इन रत्नों को धारण करने से नहीं रहती धन की समस्या, जरूरी नियमों का भी रखें ध्यान

आपने कई लोगों को रत्न धारण किए देखा होगा। रत्नों को अंगूठी में धारण करने का अधिक चलन है। रत्नों का ज्योतिष शास्त्र में भी विशेष महत्व माना गया है। रत्न शास्त्र में कुछ ऐसे रत्न में बताए गए हैं जिन्हें धारण करने से व्यक्ति को कभी धन-संपदा की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। तो चलिए जानते हैं कि वह रत्न कौन-से हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 21 Aug 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
Ratna Astrology इन रत्नों को धारण करने से नहीं रहती धन की समस्या।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। रत्न शास्त्र को ज्योतिष शास्त्र का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया है। यदि आप रत्नों को सही विधि से धारण करते हैं, तो इससे आपको जीवन में कई तरह के लाभ देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चमत्कारी रत्नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल धन की समस्या का निवारण करते हैं, बल्कि अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकते हैं।

दूर होती हैं धन संबंधी समस्या

पुखराज पीले रंग का एक रत्न होता है, जो गुरु (बृहस्पति) ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, इस रत्न को धारण करने से घर में धन-संपत्ति की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही विवाह में आ रही अड़चने भी दूर हो सकती हैं। पुखराज रत्न धन-संपत्ति, शिक्षा, करियर, दांपत्य जीवन जैसे क्षेत्रों के लिए लाभकारी माना गया है।

पुखराज धारण करने के नियम

कुंडली में धनु लग्न या मीन लग्न है, तो ऐसी स्थिति में पुखराज धारण किया जा सकता है। पुखराज को चांदी या सोने की अंगूठी में लगवाकर तर्जनी उंगली में धारण करना शुभ माना जाता है। इसे गुरुवार का दिन धारण करना सबसे उत्तम होता है।

यह भी पढ़ें - Ratna Astrology: जान लें रत्न धारण करने के ये नियम, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

पन्ना रत्न है लाभकारी

पन्ना रत्न का संबंध बुध ग्रह से माना गया है। ऐसे में इस रत्न को धारण करने जातक को धन-धान्य की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। इस रत्न को मुख्य रूप से मन को नियंत्रित करने के लिए पहना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि पन्ना रत्न धारण करने से व्यापार में आ रही अड़चनें भी दूर हो सकती हैं।

पन्ना धारण करने के नियम

रत्न शास्त्र के अनुसार वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले जातक पन्ना धारण कर सकते हैं। साथ ही इस रत्न को धारण करने के लिए बुधवार का दिन सबसे बेहतर माना गया है। आप इसे चांदी या फिर सोने की अंगूठी में जड़वाकर कनिष्ठा उंगली में पहन सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Ratna Astrology: ये है मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न, धारण करने से नहीं रहती धन की कमी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।