Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए करें ये उपाय, मिलेंगे कई लाभ

Raviwar Ke Upay हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही रविवार के दिन भगवान सूर्य देव की विधिपूवर्क अर्चना की जाती है। साथ ही अर्घ्य देना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से साधक को सुख समृद्धि प्राप्त होती है। साथ ही पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान मिलता है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Sat, 03 Feb 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए करें ये उपाय, मिलेंगे कई लाभ

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Raviwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही रविवार के दिन सूर्य देव की विधिपूवर्क अर्चना की जाती है। साथ ही अर्घ्य देना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से साधक को सुख, समृद्धि प्राप्त होती है। साथ ही पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में रविवार के दिन भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के कई उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से साधक को भगवान सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

रविवार के उपाय (Raviwar Ke Upay)

-अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप रविवार के दिन तीन झाड़ू घर लाएं। वास्तु के नियम के अनुसार इन झाड़ू को सही दिशा में रखें। इसके पश्चात अगले दिन यानी सोमवार को इन झाड़ुओं को किसी को दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान के जीवन में तरक्की होती है।

यह भी पढ़ें: February Month Festivals 2024: बसंत पंचमी से लेकर फरवरी माह में मनाए जाएंगे ये बड़े त्योहार, नोट करें तिथि

-वैवाहिक जीवन सुखमय पाने के लिए अनुराधा नक्षत्र में एक खाली बोतल में आठ साबुत उड़द के दाने, एक लोहे की कील और सरसों का तेल डालकर ढक्कन को बंद कर दें। इस बोतल को अपने ऊपर से 7 बार उतारकर जमीन में दबा दें। आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ये उपाय करते समय आपको कोई टोके नहीं। कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान का वैवाहिक जीवन सदैव सुखमय रहता है।

-रविवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि दान करने से इंसान को एक लाख यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। इसलिए रविवार के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार दान करना चाहिए।

सूर्य वैदिक मंत्र

ऊँ आकृष्णेन रजसा वर्तमानो निवेशयन्नमृतं मर्त्यण्च ।

हिरण्य़येन सविता रथेन देवो याति भुवनानि पश्यन ।।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Tortoise: कछुएं को माना गया है बेहद शुभ, जानिए घर में कैसे करें उपयोग?


डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'