Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Roti Ke Upay: बासी रोटी से करें ये काम, देखते-ही-देखते खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

भारत के कई राज्यों में रोटी भोजन का एक जरूरी हिस्सा है। रोटी के बासी होने पर ज्यादातर लोग इसे फेंक देते हैं या फिर किसी जानवर को खिला देते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि बासी रोटी के कुछ उपाय आपकी किस्मत खोल सकते हैं। आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के कुछ ऐसे ही आसान उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 28 Feb 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
Roti Ke Upay बासी रोटी से करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Roti Ke Upay in Hindi: कई घरों में सुबह-शाम मुख्य रूप से रोटी बनाई जाती है। कई लोगों को समझ नहीं आता कि बासी रोटी का क्या करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रोटी से जुड़े कुछ उपाय व्यक्ति को धन संबंधी समस्या से लेकर ग्रहों की खराब स्थिति तक से छुटकारा दिला सकते हैं।

ऐसे करें शनि को प्रसन्न

यदि आप शनिवार या अमावस्या के दिन गाय को बासी रोटी के साथ खीर खिलाते हैं, तो इससे शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से आपको राहत मिल सकती है। इतना ही नहीं, ऐसा करने से व्यक्ति की सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

होगा राहु-केतु से बचाव

राहु-केतु के प्रभाव से मुक्ति पाने के लिए आप बासी रोटी पर सरसों का तेल लगाकर किसी काले कुत्ते को खिला सकते हैं। ऐसा करने से राहु से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो सकती हैं। वहीं, केतु को शांत करने के लिए बासी रोटी को दूध में डालकर कुत्ते को खिला सकते हैं।

कर्ज से मुक्ति का उपाय

रोटी का यह छोटा-सा और आसान उपाय आपको कर्ज से भी मुक्ति दिला सकता है। इसके लिए बासी रोटी को चीनी डालकर चीटियों को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी धन संबंधी समस्या दूर हो सकती हैं।

बनी रहेगी सुख समृद्धि

घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए रोटी बनाते समय सबसे पहली रोटी गाय के लिए निकालनी चाहिए। इस रोटी को गुड़ के साथ गाय को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से ईश्वर की कृपा सदैव आप पर और आपके परिवार पर बनी रहती है। साथ ही इस उपाय को करने से घर में अन्न की कमी नहीं होती।

दूर होगी जीवन की समस्या

रोजाना पांच बासी रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े करके पक्षियों को खिलाने चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक बनी रहती है और जीवन में आने वाली कई समस्याओं से राहत मिल सकती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'