Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rudraksha Mala: रुद्राक्ष की माला को धारण करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगी भगवान शिव की कृपा

धार्मिक मान्यता के अनुसार रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से उत्पन्न हुआ है। इसलिए इसकी माला को लोग धारण करते हैं जिससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में कई तरह के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। रुद्राक्ष की माला को धारण करते समय नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक होता है। आइए जानते हैं रुद्राक्ष की माला को धारण करने के नियम के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 09 Jun 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
Rudraksha Mala: रुद्राक्ष की माला को धारण करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगी भगवान शिव की कृपा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Rudraksha Mala Niyam in Hindi: सनातन धर्म में रुद्राक्ष को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में रुद्राक्ष पहनने के कई फायदे बताए गए हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से उत्पन्न हुआ है। इसलिए इसकी माला को लोग धारण करते हैं, जिससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में कई तरह के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। रुद्राक्ष की माला को धारण करते समय नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक होता है। इन नियमों का पालन न करने से इंसान को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी पर धुव्र योग समेत बन रहे हैं ये 4 संयोग, आय और सौभाग्य में होगी वृद्धि

इन जगहों पर न पहनकर जाएं रुद्राक्ष की माला

रुद्राक्ष की माला को धारण कर शमशान घाट या किसी मृत्यु वाली जगह पर नहीं जाना चाहिए। अगर आपको इन जगहों पर जाना है, तो रुद्राक्ष की माला को निकाल कर जाना चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को मासिक धर्म में रुद्राक्ष की माला धारण नहीं करनी चाहिए। माला को गंगाजल या जल की मदद से साफ करनी चाहिए, जिससे उसकी पवित्रता बनी रहे।

इस दिन धारण करें रुद्राक्ष की माला

अगर आप रुद्राक्ष की माला को धारण करना चाहते हैं, तो इसके लिए अमावस्या, पूर्णिमा, श्रावण सोमवार और शिवरात्रि के दिन को बहुत ही शुभ माना गया है। माला पहनने से पहले दूध और सरसों के तेल से अच्छी तरह साफ करना चाहिए। धारण करते समय ओम नमः शिवाय मंत्र का जप अवश्य करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • रुद्राक्ष को पवित्र माना गया है। इसलिए इसको अशुद्ध हाथों से नहीं छूना चाहिए। स्नान के बाद रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए।
  • खुद की रुद्राक्ष की माला को किसी और नहीं देनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।
  • रुद्राक्ष को काले धागे में नहीं पहनना चाहिए। इसको आप लाल या फिर पीले धागे में धारण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2024: गंगा जयंती पर करें इस मंगलकारी स्तोत्र का पाठ, दूर होंगे सभी दुख और कष्ट

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।