Move to Jagran APP

Sai Baba Quotes: जीवन में सदा सुखी रहने के लिए अपनाएं साईं बाबा के ये अनमोल विचार

Sai Baba Quotes भारत में साईं बाबा को एक महान संत के रूप में जाना जाता है। साईं बाबा ने अपने जीवनकाल में कई ऐसे चमत्कार दिखाए जिससे लोगों ने इनमें ईश्वर का अंश महसूस किया। इन्हीं चमत्कारों के कारण कई लोग उन्हें भगवान का अवतार भी मानते हैं। शिरडी में रहने के कारण उन्हें शिरडी वाले साईं बाबा भी कहा जाता है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Fri, 21 Jul 2023 10:21 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2023 10:21 AM (IST)
Sai Baba साईं बाबा के अनमोल विचार।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Sai Baba Quotes: शिरडी के साईं बाबा एक भारतीय अध्यात्मिक गुरु, योगी और फकीर थे। उन्होंने अपने जीवन में ऐसी कई अनमोल विचार दिए हैं जिन्हें जीवन में अपनाने से व्यक्ति को कई समस्याओं का समाधान मिल सकता है। आइए जानते हैं उनके ये अनमोल विचार।

साईं बाबा के अनमोल वचन

  • यदि कोई कितनी ही निंदा क्यों न करें, फिर भी कटु उत्तर देकर उस पर क्रोध नहीं करना चाहिए। यदि व्यक्ति इन स्थितियों से बचा रहता है तो वह निश्चित ही सदा सुखी रहता है।
  • कई लोग ये सोचकर भी गलत काम कर लेते हैं कि उन्हें कोई देख नहीं रहा। लेकिन साईं बाबा कहते हैं कि इंसान को एक एकांत में गुनाह करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इसका सबसे बड़ा गवाह स्वयं भगवान होता है।
  • मुश्किल दिनों को लेकर साईं बाबा कहते हैं कि 'थोड़ा सब्र कर ए इंसान ये मुसीबत भरे दिन भी गुजर जाएंगे। आज जो लोग तुमको देख कर हंसते हैं, वे लोग कल तुम्हें देखते रह जाएंगे।'
  • कठिनाइयां जब आती है तो कष्ट देती हैं पर जब जाती है तो आत्मबल देकर जाती हैं, जो उन कष्टों और दुखों की तुलना में हजार गुना ज्यादा मूल्यवान होता है।
  • व्यक्ति कई बार इस घमंड में रहता है कि उसे किसी की जरूरत नहीं है। इसे लेकर साईं बाबा कहते हैं कि 'अभिमान नहीं होना चाहिए कि मुझे किसी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और यह वह भी नहीं होना चाहिए कि सबको मेरी जरूरत पड़ेगी।'
  • जो इंसान जैसा बोयेगा वो वैसा ही काटेगा। इसलिए हमेशा अच्छे कर्म करो और भगवान का ध्यान करो। मोह माया के जाल में मत फंसो और एक अच्छे मार्ग पर चलते रहो। इस सभी बातों को जीवन में अपनाने से ही व्यक्ति का कल्याण होगा।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.