Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sai Baba Quotes: मानव मात्र को प्रेरित करने का काम करते हैं साईं बाबा के अनमोल वचन, आप भी पढ़ें

Sai Ke Anmol Vachan आध्यात्मिक गुरु साईं बाबा की मूल अवधारणा यह थी की सबका मालिक एक है। अपने चमत्कारों और अच्छे कार्यों से उन्होंने मानव मात्र को प्रेरित करने का काम किया। आज देशभर में उनके कई मंदिर स्थित हैं जिसमें श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में जानते हैं साईं बाबा द्वारा दिए गए अनमोल वचन जो आपका जीवन जीने का नजरिया बदल सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 18 Jan 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
Sai Baba साईं बाबा के अनमोल वचन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sai Baba: साईं बाबा एक आध्यात्मिक गुरु थे। जिन्होंने जीवन भर दूसरों को प्रेरित करने का काम किया। आज कई लोग शिरडी के साईं बाबा में अटूट श्रद्धा रखते हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन मानव कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। साथ ही उन्होंने अपने जीवन में ऐसे कई अनमोल विचार दिए हैं, जो आज भी मानव मात्र का कल्याण कर सकते हैं। आइए जानते हैं साईं बाबा के अनमोल विचार।

साईं बाबा के अनमोल विचार

  • कोई आपकी कितनी ही निंदा क्यों न करें, लेकिन फिर भी कटु उत्तर नहीं देना चाहिए और न ही क्रोध करना चाहिए। यदि आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो निश्चित ही सदा सुखी रहेंगे।
  • एक बार जिस व्यक्ति के साथ विश्वासघात हो जाता है, फिर वह किसी पर भी विश्वास नहीं करता। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जहां विश्वास होता है वहां विश्वासघात भी है।
  • व्यक्ति को एक एकांत में बुरे काम या अपराध करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इसका सबसे बड़ा साक्षी स्वयं भगवान होते हैं। साथ ही साईं बाबा यह भी कहते हैं कि अगर आप अपने परिवार के साथ मिलजुल कर प्रेम से रहते हैं, तो आपका घर स्वर्ग से कम नहीं है।
  • साईं बाबा ने यह भी कहा है कि संसार में सिर्फ एक ही जाति है, मानवता की जाति। एक ही धर्म है, प्रेम का धर्म और केवल एक ही भाषा है, वह है हृदय की भाषा।
  • जैसा बोओगे, वैसा ही काटोगे इसलिए व्यक्ति को अच्छे कर्म करने चाहिए और मोह माया के जाल में नहीं फंसना चाहिए। साथ ही साईं बाबा करते है कि अच्छे मार्ग पर चलते वाले व्यक्ति का हमेशा कल्याण होता है।
  • साईं बाबा ने व्यक्ति के जीवन की तुलना बर्फ के एक टुकड़े से की है, जो हर पल पिघल रहा है। इससे पहले की वह खर्च होता जाए, उसे दूसरों की सेवा में लगा देना चाहिए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'