Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shivling Sthapna Niyam: घर में करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

Shivling Sthapna Niyam अगर आप सावन माह में घर पर शिवलिंग स्थापित करने की सोच रहे हैं तो इससे संबंधित नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि नियमों का अनदेखा करने से पूर्ण फल की प्राप्ति नहीं होती है।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Mon, 18 Jul 2022 04:20 PM (IST)
Hero Image
Shivling Sthapna: घर में करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, Shivling Sthapna: भगवान शिव की आराधना करने के कई नियम बताए गए हैं जिनका शिवभक्त विधिपूर्वक पालन करते हैं। सावन मास में भगवान शिव की पूजा करने के साथ-साथ शिवलिंग की स्थापना करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि शिवलिंग में जल और दूध चढ़ाने से व्यक्ति को हर तरह के कष्ट से छुटकारा मिल जाता है और धन धान्य की प्राप्ति होती है। लेकिन कई बार अनजाने में शिवलिंग संबंधी ऐसी गलतियां कर देते हैं जो व्यक्ति के जीवन में अशुभ फल डालते हैं। अगर आप भी घर में शिवलिंग स्थापित करने जा रहे हैं, तो इन नियमों का जरूर ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: सावन माह में घर लाएं ये शुभ चीजें, शिवजी की कृपा से नहीं होगी पैसों की कमी

घर में कितने आकार का रखें शिवलिंग

घर में रखे जाने वाले शिवलिंग के आकार का जरूर ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि किसी भी शिवलिंग को घर में रख रहे हैं, तो उसका आकार अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए यानी 4 इंच से ऊपर का शिवलिंग न रखें।

ये भी पढ़ें- Sawan 2022: भगवान शिव को बिल्कुल भी न चढ़ाएं ये 7 चीजें, मानी जाती हैं अशुभ

कितनी संख्या में शिवलिंग रखना सही

शास्त्रों के अनुसार, घर में सिर्फ एक ही शिवलिंग रखना शुभ माना जाता है इसलिए एक से अधिक कभी भी शिवलिंग न रखें।

शिवलिंग का जल न दें सूखने

शिवलिंग को हमेशा किसी कटोरी में रखना चाहिए और इस बात का याद रखें कि पात्र का जल कभी भी सूखे नहीं।

किस दिशा में रखें शिवलिंग

वास्तु शास्त्र के हिसाब से शिवलिंग की जलधारा हमेशा उत्तर की ओर होनी चाहिए। यह काफी शुभ माना जाता है।

किस तरह का शिवलिंग रखना शुभ

मार्केट में विभिन्न तरह के शिवलिंग मिलते हैं। लेकिन हर किसी को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। घर में पारद शिवलिंग रखना चाहिए जो चांदी और पारे से मिलकर बना होता है। इसके अलावा स्फटिक शिवलिंग रखना शुभ माना जाता है। यह एक पारदर्शी शिवलिंग होगा। इसके अलावा नर्मदेश्वर शिवलिंग भी रख सकते हैं। यह शिवलिंग नर्मदा नदी के किनारे ही पाए जाते हैं। इन्हें वहां से मंगा सकते हैं।

शिवलिंग के साथ रखें ये तस्वीर

माना जाता है कि शिवलिंग को कभी भी अकेला नहीं रखना चाहिए। उसके साथ भगवान शिव के पूरे परिवार यानी माता पार्वती, गणेश जी और कार्तिकेय की तस्वीर रखनी चाहिए।

घर के शिवलिंग में न कराएं प्राण प्रतिष्ठा

माना जाता है कि घर के शिवलिंग की कभी भी प्राण प्रतिष्ठा नहीं करनी चाहिए। ऐसे ही रोजाना पूजा करनी चाहिए। क्योंकि प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी शिवलिंग में हर प्रहर में पूजा करनी पड़ती है। लेकिन घर में यह संभव नहीं हो पाता है।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'