Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: घने जंगल के बीच विराजमान हैं भूतेश्वर नाथ महादेव, जहां दर्शन करते ही दूर होते हैं भक्तों के सभी दुख

भारत में कई ऐसे प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिर हैं जहां दर्शन मात्र से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं। ऐसा ही एक शिव मंदिर जयपुर के नाहरगढ़ जंगल में स्थित है जिसे भूतेश्वर नाथ महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो साधक यहां पर दर्शन करने के लिए जाते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Mon, 29 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2024: घने जंगल के बीच स्थित है भूतेश्वर महादेव मंदिर -

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सावन का महीना शिव भक्तों के लिए एक पर्व की तरह होता है। आज यानी 29 जुलाई, 2024 को सावन का दूसरा सोमवार व्रत रखा जा रहा है। इस दौरान लोग भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि सावन सोमवार व्रत का पालन भक्ति के साथ करने से शिव जी के आशीर्वाद के साथ-साथ सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है।

वहीं, इस शुभ अवसर पर आज हम भूतेश्वर महादेव (Bhuteshwar Mahadev Temple) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को आपके साथ साझा करेंगे, जिसे जानकर आपको हैरानी होगी।

यह भी पढ़ें: Mangla Gauri Vrat 2024: सावन के दूसरे मंगला गौरी व्रत पर इस नियम से करें पूजा, नोट करें शुभ योग और मंत्र

घने जंगल के बीच स्थित है भूतेश्वर महादेव मंदिर

आपको बता दें, भूतेश्वर महादेव मंदिर जयपुर के नजदीक कस्बे आमेर की पहाड़ियों में घने जंगल के बीच स्थित है। इस धाम में दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मंदिर में रात को रुकने पर अजीब-अजीब सी भयभीत कर देने वाली घटनाएं होने लगती है, जिसके चलते इस दिव्य धाम में कोई भी व्यक्ति रात्रि को नहीं ठहरता है। भले ही यह धाम घने जंगलों के बीच है, लेकिन यहां पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

इस मंदिर को लेकर लोगों की यह मान्यता है कि जो जातक इस धाम में सच्चे भाव के साथ दर्शन करने के लिए आते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इस तरह जाएं भूतेश्वर महादेव मंदिर

अगर आप इस मंदिर में दर्शन करने जाना चाह रहे हैं, तो आपको नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के रास्ते 8 किमी तक गहरे जंगल से होकर गुजरना पड़ेगा। हालांकि भूतेश्वर महादेव मंदिर तक पहुंचने का रास्ता बेहद खूबसूरत और रोमांचक है। इस रास्ते को आसानी से तय करने के लिए आप जयपुर से बाइक या स्कूटी किराए पर लेकर सकते हैं, जो करीब 600 से 700 रुपये के बीच मिल जाएगी।

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इस धाम में सावन के महीने में जाते हैं, तो आपको कई सारे बड़े मेलों में शामिल होने का भी मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज, इस नियम से करें शिव पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''