Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: सावन में इस बार पड़ रहे हैं इतने सोमवार, जानें डेट

सनातन धर्म में सावन का महीना बेहद पवित्र माना गया है। इस माह में भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष उपासना करने का विधान है। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति के लिए सोमवार व्रत भी किया जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से विवाहित स्त्रियों को संतान की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं सावन में सोमवार व्रत कब-कब रखा जाएगा।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 09 Jun 2024 12:29 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2024: सावन में इस बार पड़ रहे हैं इतने सोमवार, जानें डेट

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sawan 2024: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। इस महीने में भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा करने का विधान है। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए सोमवार व्रत भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन सोमवार पर महादेव और मां पार्वती की उपासना करने से विवाहित स्त्रियों को संतान की प्राप्ति होती है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। 

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2024: गंगाजल से करें ये उपाय, धन-धान्य में होगी वृद्धि, शारीरिक रोग होंगे दूर

इस दिन से शुरू हो रहा सावन (Sawan 2024 Start and End Date)

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई को पड़ रही है। इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होगा। साथ ही इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। इस माह में पांच सोमवार पड़ रहे हैं।

सावन 2024 सोमवार व्रत डेट (Sawan Somwar 2024 Vrat Date)

सोमवार 22 जुलाई- प्रथम सोमवार

सोमवार 29 जुलाई- द्वितीय सोमवार

सोमवार 05 अगस्त- तृतीय सोमवार

सोमवार 12 अगस्त- चतुर्थ सोमवार

सोमवार 19 अगस्त- पंचम सोमवार

करें ये उपाय (Sawan Ke Upay)

  • यदि आप भगवान शिव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर शिवलिंग का कच्चे दूध से अभिषेक करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और प्रभु की आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  • सावन सोमवार पर स्नान पर भगवान शिव की पूजा करें और पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जप करें। मान्यता है कि इससे जातक को दुख और रोग से छुटकारा मिलता है। साथ ही महादेव प्रसन्न होते हैं।
  • अगर आपके विवाह में कोई रुकावट आ रही है, तो आप सावन सोमवार के व्रत को करें और 108 बेलपत्र लें और उन पर चंदन से 'श्री राम' लिखकर महादेव को एक-एक करके अर्पित करें। ऐसा करने से जल्द ही विवाह के लिए योग बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: Manikarnika Ghat: बेहद प्रसिद्ध है मणिकर्णिका घाट, जानें कैसे पड़ा इसका नाम?

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।