Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vrishchik Rashi: दमदार और प्रभावशाली होते हैं वृश्चिक राशि वाले, कम समय में हो जाते हैं बेहद कामयाब

Vrishchik Rashi ज्योतिष के मुताबिक वृश्चिक लग्न के व्यक्ति को प्रसन्न करना काफी कठिन काम लगता है। हालांकि ये व्यक्ति काफी आकर्षक और संवेदनशील होते हैं। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के लोगों में क्या-क्या गुण होते हैं।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Tue, 14 Feb 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
दमदार और प्रभावशाली होते हैं वृश्चिर राशि वाले, कम समय में हो जाते हैं बेहद कामयाब

नई दिल्ली, Vrishchik Rashi: ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव गीते के मुताबिक, भले ही आपने गौर किया हो या नहीं, लेकिन अगर आपकी आंखें लोगों को चुंबक की तरह खींच लेती हैं और लोग आपकी हर बात को गौर से सुनते हैं, तो इस बात की संभावना सबसे ज्यादा है कि आप वृश्चिक लग्न के व्यक्ति हैं। हर व्यक्ति की कुंडली का लग्न उसके व्यक्तित्व को काफी प्रभावित करता है और उसके शरीर, चेहरे, बातें और काम से उसके लग्न का पता लगाया जा सकता है। अब अगर आप को भी अपनी चुंबकीय आंखों और प्रभावशाली कदम और बातों के होने का अहसास हो रहा है, तो चलिए जानते हैं वृश्चिक लग्न व्यक्ति के बारे में सभी जरूरी जानकारियां।

मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर वीएस एस्ट्रोलॉजी हैंडल के जरिये मौजूद ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव गीते के मुताबिक, वृश्चिक राशि एक जल राशि है और इसलिए इससे जुड़े गुण इनमें दिखना बेहद आम बात है।  जिन व्यक्ति की कुंडली में वृश्चिक लग्न होता है, वो एक तेज, साहसी, ऊर्जावान और दृढ़ निश्चयी होते हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व किसी चुंबक सा खींचने वाला और बेहतरीन होता है। इतना ही नहीं वृश्चिक लग्न के स्वामी व्यक्ति के ना केवल आध्यात्मिक विकास बल्कि आत्म-परिवर्तन की भी असाधारण क्षमता होती है।

इन व्यक्तियों में ताकत की भी भावना होती है और रहस्य की भी। यानी कभी नर्म-नर्म तो कभी गर्म-गर्म। अक्सर इन व्यक्तियों के तौर-तरीके बेहद चरम पर पहुंच जाते हैं, जिनमें कई बार यह वास्तव में काफी शांत और एकांत वाले नजर आते हैं, तो कई बार काफी बार बेहद तेज। वृश्चिक लग्न के व्यक्ति संवेदनशील और सम्मोहक तो होते ही हैं, लेकिन इसके साथ ही वे काफी तेज भी होते हैं।

इन लोगों की मौजूदगी दमदार और प्रभावशाली होती है। हालांकि दूसरों संग बातचीत के दौरान यह काफी सतर्क रहते हैं। इस लग्न के लोग ढोंगी और आडंबर करने वालों को नापसंद करते हैं, ऐसे में इनके साथ अच्छे रिश्ते के लिए दूसरे व्यक्ति को असल रूप में रहना चाहिए। यह व्यक्ति एक ही वक्त में डरावने वाले भी हो सकते हैं और आकर्षित करने वाले भी। इस वजह से वह लोगों की क्षमताओं, कमजोरियों, तकलीफ और झूठ को देखने में सक्षम होते हैं।

इन लोगों में आश्चर्यजनक रूप से अपने अनुमानों और गूढ़ अर्थ निकाल लेने की क्षमता होती है। अपने इस अंतर्ज्ञान का का इस्तेमाल करने में ठीक या गलत होने से ये एक अच्छे व्यक्ति या खतरनाक दुश्मन बन सकते हैं। रहस्य का प्रतीक होने के चलते ये लोग उनकी कद्र और सराहना करते हैं, जो इन्हें महत्व देते हैं या फिर तरक्की के लिए जगह देते हैं। इस लग्न के लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं और अगर बात अपने मकसद को हासिल करने की हो, तो ये आमतौर पर अत्यधिक ध्यान लगाने के साथ दृढ़ संकल्पित होकर सफल होते हैं।

शारीरिक बनावट

इस लग्न के लोगों की चुंबकीय और तेज आंखें, वृश्चिक लग्न के लोगों को पहचानने की सबसे बड़ी निशानी हैं। इनका चेहरा तीखे नैन नक्श वाला होता है और अक्सर यह मजबूत और मांसल हैं।

मानसिक-भावनात्मक लक्षण

यह किसी भी छिपे हुए खतरे को बेहद तेजी से भांप सकते हैं और मजबूत अंतर्ज्ञानी शक्तियों के स्वामी होते हैं। अगर कोई सोचे कि वह वृश्चिक लग्न के स्वामी के साथ गलत करके बच जाएगा, तो यह बिल्कुल नहीं हो सकता।

प्रेम

ये लोग प्रेम में सावधान होने के साथ ही काफी आकर्षक होते हैं। अगर इनका दिल किसी पर आ जाता है, तो निश्चित रूप से ये उस व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेते हैं। ये प्रेम में पूरी तरह डूब जाते हैं और खुद को सौंप देते हैं और अपने साथी से भी इसी की उम्मीद करते हैं। ये लोग प्यार में काफी जुनूनी और ईर्ष्यालु होते हैं और साथी का लगातार पूरा ध्यान अपनी ओर चाहते हैं। चूंकि ये व्यक्ति काफी उत्साही, वफादार, प्यारे और उदार स्वभाव वाले होते हैं, इसके चलते अगर रिश्ता टूट भी जाए, तो भी इनके पार्टनर के लिए इन्हें छोड़ना मुश्किल होता है।

स्वास्थ्य

इस राशि के लोगों को आंतों और कमर से नीचे के हिस्सों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लापरवाही या ज्यादा कामुकता के चलते इससे जुड़ी परेशानियां होने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने का तरीका सावधानी बरतना ही है। जहां ये लोग दुर्घटना का शिकार भी होते हैं, इनमें पाचन या कब्ज की दिक्कत भी होती है।

करियर

ये लोग नौकरशाही, प्रशासन, सशस्त्र बलों और पुलिस जैसे सरकारी क्षेत्रों में अच्छा काम करेंगे। ये अच्छे व्यापारी, वैज्ञानिक, व्यवसायी और सर्जन भी होते हैं। शोधकर्ता, ज्योतिष, ठीक करने वाले, आध्यात्मिक शिक्षक, जांचकर्ता, पुरातत्वविद, इतिहासकार और फोरेंसिक जांचकर्ता भी हो सकते हैं। वृश्चिक लग्न के लोग रचनात्मक भी होते हैं। जब वे अपनी गहरी भावनाओं को किसी सकारात्मक चीज़ में लगाते हैं, तो वे महान कलाकार, संगीतकार, अभिनेता और डिजाइन भी बन सकते हैं।

सावधानी

वृश्चिक लग्न के लोगों का अत्यधिक संदेह उन्हें काफी अधूरे जीवन की ओर ले जा सकता है। इसके साथ ही चीजों को जाने देना और क्षमा करना आपको भी सीखना बेहतर रहेगा। अगर कोई आप जैसा नहीं है, तो उसे स्वीकार करें और मुंह मोड़ने से पहले सौ बार सोचें। इन व्यक्तियों को अंतहीन मानसिक और भावनात्मक जाल में अपनी ऊर्जा बर्बाद नहीं करनी चाहिए। हमेशा अपनी जुनूनी प्रवृत्ति से सावधान रहें और देखें कि ये आपको कहां ले जा रहे हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'