Move to Jagran APP

Shai Dev Upay शनि देव का आशीर्वाद पाने के लिए शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

Shaniwar Upay सनातन धर्म में शनि देव को न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि देव की उपासना करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर रहती हैं। वहीं शनिवार का दिन शनि देव की उपासना के लिए सबसे उपयोगी माना गया है। इस दिन शनि देव से जुड़े उपाय करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 03 Aug 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
Shani ke Upay शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय।
नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Shani Dev ke Upay: हिंदू धर्म ग्रंथ एवं शास्त्रों के अनुसार, शनि देव न्याय के देवता हैं। वह मनुष्य को कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी बताया गया है कि जिस जातक की कुंडली में शनि देव उच्च स्थिति में रहते हैं, उन्हें कई क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होती है। वहीं जो जातक बुरे कर्म करते हैं या जिनकी कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में होते हैं, उन्हें व्यापार, शिक्षा, नौकरी इत्यादि क्षेत्रों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सबसे उपयोगी माना गया है। इस विशेष दिन पर भगवान शनि देव की उपासना करने से साधक को विशेष लाभ प्राप्त होता है। साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपायों का भी ज्योतिष शास्त्र में वर्णन किया गया है, जिनका पालन करने से साधक को विभिन्न क्षेत्रों में सफलताएं मिलती है।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें यह उपाय

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जी की उपासना जरूर करनी चाहिए। इसलिए शनिवार के दिन शनि देव की पूजा के साथ-साथ हनुमानजी की पूजा भी करें। इस विशेष दिन पर सूर्यास्त के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें।

  • कुंडली में शनि को प्रबल स्थिति में लाने के लिए शनिवार के दिन छाया दान अवश्य करें। छाया दान के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और इसके बाद शनि मंदिर में उस तेल का दान कर दें। प्रत्येक शनिवार के दिन ऐसा करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Shani Vakri 2023: शनि की वक्र दृष्टि से इन राशियों को रहना होगा सावधान, आज से ही शुरू कर दें ये उपाय

  • शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए दान को सबसे उपयोगी माना जाता है। इसलिए शनिवार के दिन काला तिल, काला चना, लोहे से बनी उपयोगी वस्तु, सरसों का तेल, अन्न, धन या वस्त्र का दान करें। ऐसा करने से शनि देव साधक की सभी परेशानियां दूर कर देते हैं।

  • शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ की पूजा अवश्य करें। साथ ही संध्याकाल में पीपल के पेड़ के नीचे दीपक अवश्य जलाएं। ऐसा करने से शनि देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी साधक पर बनी रहती है।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।