Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shani Gochar 2023: आज से तीन राशियों पर पड़ेगा शनि ढैय्या और साढ़ेसाती का प्रभाव, इन बातों का रखें ध्यान

Shani Gochar 2023 ज्योतिष शास्त्र में शनि गोचर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है। लेकिन आज से तीन राशियों पर शनि ढैय्या और साढ़ेसाती का प्रभाव पड़ेगा।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Tue, 17 Jan 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
Shani Gochar 2023: शनि गोचर की अवधि में इन बातों का रखें ध्यान।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Shani Gochar 2023, Shani Dhaiya and Sade Sati: ज्योतिष विद्वानों के अनुसार आज यानी 17 जनवरी 2023, मंगलवार के दिन शनि देव 30 वर्षों के बाद मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। इस राशि परिवर्तन का प्रभाब सभी राशि के जातकों पर पड़ेगा। लेकिन 3 राशियां ऐसी हैं जिनपर शनि ढैय्या और शनि की साढ़ेसाती का प्रारंभ हो चुका है। ऐसे में इन राशियों को संभल कर रहने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शनि ढैय्या और शनि की साढ़ेसाती का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण जातक के जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस अवधि में इन राशियों को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए और यह भी जान लेना चाहिए कि उन्हें इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

शनि ढैय्या और साढ़ेसाती के दौरान क्या करें क्या नहीं

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन राशियों पर शनि ढैय्या या शनि की साढ़ेसाती चल रही है, उन्हें इस अवधि में मंदिर जाकर शनि देव के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही उन्हें प्रत्येक शनिवार के दिन शनि देव की पूजा के साथ-साथ शनि स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।

  • इन राशि के जातकों को प्रत्येक शनिवार के दिन किसी न किसी जरूरतमंद या सफाई कर्मचारी को कुछ न कुछ दान अवश्य करें। शनि देव को प्रसन्न करने के लिए धन, वस्त्र या अन्न का दान सबसे उपयोगी माना जाता है। साथ ही जातक चीटियों को चीनी मिलाकर आटा खिला सकते हैं।

  • शनि ढैय्या अथवा शनि की साढ़ेसाती के दौरान जातक को मांस एवं मदिरा से दूर रहना चाहिए। विशेष रूप से शनिवार और मंगलवार के दिन व्यक्ति को सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए। साथ ही इस अवधि में व्यक्ति को किसी भी मजदूर या गरीब को परेशान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से दुष्परिणाम का प्रभाव बढ़ सकता है।

  • इन राशियों पर शुरू हो चुकी है शनि ढैय्या और शनि की साढ़ेसाती

    ज्योतिष विद्वानों के अनुसार कर्क और वृश्चिक राशि के जातकों पर शनि ढैया का प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में इन दोनों राशियों को सावधान रहना होगा। साथ ही इसका प्रभाव उनके व्यापार व आय के क्षेत्र पर भी पड़ेगा, इसके संकेत मिल रहे हैं। बता दें कि शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव मीन राशि पर पड़ेगा। जिससे इस राशि के जातकों को सेहत के प्रति अधिक सावधान रहना होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब शनि तीसरे चरण में पहुंचेंगे, तब मीन राशि के जातकों को आकस्मिक धन लाभ हो सकता है।

    डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।