Move to Jagran APP

Shani Vakri 2023: शनि की वक्र दृष्टि से इन राशियों को रहना होगा सावधान, आज से ही शुरू कर दें ये उपाय

Shani Vakri 2023 ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जब एक ग्रह उल्टी चाल चलता है तब वह अपनी वक्री अवस्था में होता है। बता दें कि इस समय शनि कुंभ राशि में वक्री अवस्था में हैं जिसका प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग प्रकार से पड़ रहा है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में शनि की वक्र दृष्टि को अशुभ माना गया है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 03 Aug 2023 01:55 PM (IST)
Hero Image
Shani Vakri 2023: शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय।
नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Shani Vakri 2023: ज्योतिष गणना के अनुसार, 17 जून 2023 से शनि स्वराशि कुंभ में वक्री हो चुके हैं। शनि की वक्र दृष्टि सभी राशियों पर अलग-अलग प्रकार से पड़ रही है। बता दें कि शनि की वक्र दृष्टि को अशुभ माना गया है। ऐसे में कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें इस दौरान सर्वाधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। बता दें कि शनि इस वक्र अवस्था में 4 नवंबर तक रहेंगे। ऐसे में कुछ राशियों को शनि के अशुभ प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

शनि की वक्र दृष्टि से किन राशियों को रहना होगा सतर्क

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, शनि की वक्र दृष्टि से मेष, कर्क, कन्या और वृश्चिक राशि को सावधान रहना होगा। इन राशियों के शनि वक्री की अवधि में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आर्थिक क्षेत्र में समस्या, व्यापार में घाटा या स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में शनि की वक्र दृष्टि से बचने के लिए, इन राशियों को कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए।

Gajkesari Rajyog 2023: इस दिन हो रहा है गजकेसरी योग का निर्माण, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ

शनि वक्री के अशुभ प्रभाव से बचने के कुछ विशेष उपाय

  • ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शनि के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इसके साथ भैरव भगवान की उपासना से भी साधक को लाभ प्राप्त हो सकता है।

  • शनि ग्रह को शांत करने के लिए प्रत्येक दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करें। इस मंत्र का जाप करने से कई प्रकार की समस्याएं हल हो जाती हैं।

  • शनि ग्रह को खुश करने के लिए हर दिन कौवे को रोटी खिलाएं। साथ ही छाया दान करें। छाया दान के लिए शनिवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर उसमें अपनी छाया देखें। ऐसा करने के बाद शनि मंदिर में जाकर तेल को अर्पित कर दें।

  • शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए बड़े-बुजुर्गों का आदर करें और किसी जरूरतमंद को अन्न, धन या वस्त्र का दान जरूर करें। ऐसा करने से शनिदेव खुश होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

Surya Gochar 2023: इन 3 राशियों पर पड़ेगा सूर्य गोचर का मिला-जुला प्रभाव, रहना होगा आर्थिक क्षेत्र में सतर्क

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।