Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri 2023: नवरात्र में व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन, तामसिक भोजन से बनाए दूरी

Navratri Fasting Rules अगर आप मां भगवती के लिए व्रत रख रहे हैं तो आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना (Navratri Fasting Rules) चाहिए कि आप पूरे दिन क्या खा सकते हैं और क्या नहीं ? तो आइए जानते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sun, 15 Oct 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
Shardiya Navratri 2023: नवरात्र में व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्र का पर्व बेहद खास माना गया है। इन नौ दिनों में भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं। साथ ही उपवास रखकर मां के प्रति अपनी भक्ति जाहिर करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्र पर तीन खास संयोग बन रहे हैं, जो व्रतियों के लिए किसी वरदान की तरह साबित होने वाले हैं।

ऐसे में अगर आप मां भगवती के लिए व्रत रख रहे हैं, तो आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना (Navratri Fasting Rules) चाहिए कि आप पूरे दिन क्या खा सकते हैं और क्या नहीं ?

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2023: नवरात्र पर अपने दोस्तों और परिवार को ऐसे दें शुभकामनाएं, मिलेगा मां आदिशक्ति का आशीर्वाद

व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन

1. दूध से बने उत्पाद- व्रत के दौरान साधक दूध से बनी चीजें ले सकते हैं। जैसे- दूध, छाछ, मीठी लस्सी, दही, मखाना खीर। इससे वे शांत, तनावमुक्त और ऊर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही उन्हें भूख नहीं लगेगी।

2. कुट्टू का आटा- भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपना व्रत कुट्टू की पूरी, पकौड़ी और आलू की सब्जी से खोलें, जो लोग भूख बर्दाश्त नहीं कर पाते, वे व्रत तोड़ने के बाद इसे खा सकते हैं।

3. साबूदाना खिचड़ी और खीर- जो लोग व्रत रख रहे हैं वो शाम को साबूदाना की खीर या साबूदाना की खिचड़ी बनाकर अपना व्रत खोल सकते हैं।

4. फल- भक्त दिन में कभी भी फल खाकर ऊर्जावान रह सकते हैं, जो लोग केवल फल खाकर व्रत रख रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप ताजे फलों का जूस लेकर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें।

5. सिंघाड़े का आटा - आलू की सब्जी के साथ आप सिंघाड़े की पूरी खा सकते हैं।

इन चीजों का न करें सेवन

1. प्रोसेस्ड नमक - लोगों को सलाह दी जाती है कि वे प्रोसेस्ड नमक से बचें और खाना बनाते समय सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

2. तामसिक भोजन - नवरात्र के दिनों में प्याज, लहसुन, अंडे और मांस न खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये तामसिक भोजन में आते हैं, ऐसे में व्रत के दौरान इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

3. शराब - लोगों को नवरात्र के दौरान शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

4. चावल- नवरात्र के दिनों में लोगों को चावल नहीं खाना चाहिए।

5. गेहूं का आटा- भक्तों को गेहूं के आटे से बनी कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'